अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता स्‍वतंत्रता दिवस की विपिन सिंह परमार ने पत्रकारिता से जुड़े लोगो को दी बधाई

0
4

शिमला(ब्यूरो):- हिमाचल प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने पूरे विश्व में मनाये जाने वाले  अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता स्‍वतंत्रता दिवस की प्रदेश व देश के मीडिया बन्धुओं को बधाई दी है। परमार ने कहा कि मीडिया देश का चौथा सतम्भ माना जाता है। प्रैस की आजादी के महत्व के लिए दुनिया को आगाह करने वाला यह दिन बताता है कि लोकतन्त्र के मुल्यों की सुरक्षा और बहाल करने में मीडिया अहम भूमिका निभाता है। इस कारण सरकारों को पत्रकारों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करनी चाहिए तथा इसके लिए प्रतिबद्ध भी होना चाहिए।

परमार ने कहा कि हर साल विश्व प्रैस स्वतंत्रता दिवस पर गिलेरमो कानो वर्ल्ड प्रैस फ्रीडम प्राइज़ दिया जाता है जिसने प्रैस की स्वतंत्रता के लिए उल्लेखनीय, व प्रशंसनीय कार्य किया हो। प्रैस की आजादी पर विभिन्न  कार्यक्रमों के आयोजन के माध्यम से लोगों को अभिव्यक्ति की आजादी के अधिकार से अवगत करवाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता स्‍वतंत्रता दिवस दुनियाभर की सरकारों को 1948 के मानव अधिकारों की सार्वभौम घोषणा के अनुच्छेद 19 के तहत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का सम्मान करने और उसे बनाए रखने के लिए अपने कर्तव्यों की याद दिलाता है। यूनेस्को महासम्मेलन की अनुशंसा के बाद दिसंबर 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 मई को प्रैस स्वतंत्रता दिवस मनाने की घोषणा की थी। तभी से हर साल 3 मई को ये दिन मनाया जाता है और इस वर्ष इसका  थीम “पत्रकारिता को पनपने दो” है।

परमार ने कहा कि मीडिया को भी अपनी विश्ववसनियता बनाये रखने के लिए स्टीक, सार्थक व निष्पक्ष कार्य करना चाहिए ताकि लोकतन्त्र की साख को बचाया जा सके तथा सरकारें भी जनहित कार्य करने के लिए विवश व प्रेरित हो सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here