आने वाले समय में हमरोता तक मिलेगी बस सेवा

0
45
चंबा(लो.स.वि.):- चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत रुपणी पंचायत में स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय भंडार को जल्द स्तरोन्नत किया जाएगा। विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने  राजनगर से भंडार तक की संपर्क सड़क को पक्का करने के कार्य का भूमि पूजन करने के बाद भंडार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा कि चुराह विधानसभा क्षेत्र में अब जो अगला शिक्षण संस्थान स्तरोन्नत होगा। उसमें राजकीय माध्यमिक विद्यालय भंडार सबसे पहले स्तरोन्नत किया जाएगा। उन्होंने ये भी कहा कि शिक्षा तभी सार्थक सिद्ध होती है जब विद्यार्थियों में संस्कार और अनुशासन भी पैदा हो। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि यदि कोई गरीब मेधावी विद्यार्थी दस जमा दो के बाद की उच्च शिक्षा हासिल करने में पारिवारिक परिस्थितियों के कारण वित्तीय तौर पर सक्षम नहीं है तो उसकी पूरी मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि कोई इस तरह का मेधावी विद्यार्थी हो तो उसकी जानकारी उन्हें दी जाए ताकि उसकी शिक्षा की व्यवस्था करवाई जा सके।  
सड़क सुविधाओं का जिक्र करते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि चुराह विधानसभा क्षेत्र के कई मुख्य गांवों जो चंबा शहर के समीपवर्ती होने के बावजूद सड़क सुविधाओं से वंचित रहे थे उन्हें अब सड़क सुविधा से जोड़ दिया गया है। इसके अलावा अन्य गांवों को भी सड़क नेटवर्क से जोड़ने के लिए एक विशेष कार्य योजना के तहत अमलीजामा पहनाया जा रहा है। विधानसभा उपाध्यक्ष ने अपने संबोधन के दौरान यह भी कहा कि हमरोता को संपर्क सड़क के साथ आगे सुन्दार तक लिंक कर दिया जाएगा ताकि लंबे समय से सड़क सुविधा से वंचित इस क्षेत्र के ग्रामीणों को सड़क सुविधा का लाभ मिले। उन्होंने आने वाले समय में हमरोता तक बस सेवा शुरू करने की योजना को धरातल पर उतारने की भी बात कही।
उन्होंने लोक निर्माण विभाग को लालपुल से राजनगर तक की सड़क में संकरे भाग को चौड़ा करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि घट्टा सड़क को नाबार्ड के तहत पक्का किए जाने का कार्य भी जल्द शुरू होने वाला है। उन्होंने कहा कि संपर्क सड़क के माध्यम से शक्ति देहरा से टिकरी जुड़ चुका है।
इसी तरह मसरूंड से कैंथली, कुठेड़  के आगे शरयारका जबकि ढांढ खंडयारु क्षेत्र में रैला तक संपर्क सड़क की सुविधा पहुंच चुकी है। चुराह विधान सभा के निचले क्षेत्रों की कई पंचायतों में संपर्क सड़कों के निर्माण कार्य पूरे हो चुके हैं। जबकि अन्य संपर्क सड़कों के कार्य प्रगति पर हैं। 
विधानसभा उपाध्यक्ष ने रूपणी पंचायत को सामुदायिक भवन, लाइब्रेरी और खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए अपेक्षित धनराशि उपलब्ध करने का भी भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि का चयन किया जाए। इसी भवन में युवाओं के लिए लाइब्रेरी और खेल से जुड़ी आवश्यकताएं मुहैया करने का प्लान तैयार किया जाए। उन्होंने क्षेत्र के युवाओं को क्रिकेट किटों की सुविधा उपलब्ध करने के अलावा वॉलीबॉल और टेनिस खेल की जरूरतें पूरी करने की भी बात कही। उन्होंने सोलर लाइटों के लिए डेढ़ लाख रुपए की राशि प्रदान करने का ऐलान किया। विधानसभा उपाध्यक्ष ने बताया कि उन्होंने एनएचपीसी प्रबंधन को चमेरा जलाशय से प्रभावित क्षेत्र में कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के तहत आवश्यक बुनियादी जरूरतें पूरी करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा लाडा फंड के तहत भी कियाणी से लेकर कोटी तक के क्षेत्र को लाभान्वित किया जाएगा। 
इससे पूर्व रूपणी पंचायत के प्रधान कैलाश शर्मा ने विधानसभा उपाध्यक्ष का स्वागत करते हुए उन्हें सम्मानित भी किया। इस मौके पर अधिशासी अभियंता लोक निर्माण दीपक महाजन, अधिशासी अभियंता जल शक्ति केवल शर्मा, सहायक अभियंता संजीव अत्री के अलावा चंडी पंचायत प्रधान आरसी पाल, भाजपा उपाध्यक्ष शुभम ठाकुर, भाजपा महामंत्री मुनियान खान, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष गोविंद, पंचायत समिति सदस्य संजीव राठौर, सलाहकार कैप्टन मुसद्दी राम, रूपणी पंचायत उप  प्रधान विनोद ठाकुर, मसरूंड  पंचायत उप प्रधान तिलक राज, पूर्व पंचायत समिति सदस्य सरिता और अन्य पंचायत प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here