Homeहिमाचलकोविड पोर्टल पर पंजीकरण के बाद स्लॉट बुक कर ही आएं टीकाकरण...

कोविड पोर्टल पर पंजीकरण के बाद स्लॉट बुक कर ही आएं टीकाकरण केंद्रों में

मण्डी(लो.स.वि):- जिले में 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज 17 मई को प्रदान की जाएगी । यह बात उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने जिला टास्क फोरस की टीकाकरण की तैयारियों को लेकर बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीन 17, 20, 24, 27 व 31 मई यानि सोमवार व वीरवार को विभिन्न पांच चरणों में जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में प्रातः 10 बजे से सायं चार बजे तक लगाई जाएगी ।

इस दिन 45 वर्ष से उपर आयु के लोगों का नहीं होगा टीकाकरण
उन्होंने बताया कि 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों का जिस दिन टीकाकरण किया जायेगा उस दिन 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का वैक्सीनेशन नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 18 से 44 साल आयु वर्ग के बहुत से लोगों ने कोविड पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाया है, लेकिन पंजीकरण के उपरांत स्लॉट बुकिंग करवाना अनिवार्य है । स्लॉट बुकिंग उपरोक्त तिथियों से केवल दो दिन पहले करवाई जा सकेगी ।  स्लॉट बुकिंग के बगैर कोई भी व्यक्ति वैक्सीनेशन केंद्र पर नहीं आ सकता । इसके लिए पोर्टल केवल 48 घंटे पहले खुलेगा यानि 17 मई के दिन की जाने वाली वैक्सीनेशन के लिए 15  मई को की जाएगी । इसी तरह 20 मई के लिए बुकिंग 18 को, 24 मई को वैक्सीन लगाने के लिए बुकिंग 22 को, 27 मई के लिए बुकिंग 25 मई को जबकि 31 मई को वैक्सीन की डोज प्राप्त करने के लिए बुकिंग 29 मई को करवाई जा सकेगी । स्लॉट बुकिंग करवाने के बाद लाभार्थी के मोबाईल पर एसएमएस आएगा, जिसमें वैक्सीन लगवाने की तिथि, समय और स्वास्थ्य केंद्र का नाम होगा ।

चिन्हित 31 केंद्रो में किया जायेगा टीकाकरण
उपायुक्त ने बताया कि इन तिथियों को जिला के 31 केंद्रों में टीकाकरण किया जायेगा। प्रत्येक केंद्र में एक दिन में केवल 100 लोगों को वैक्सीन प्रदान की जाएगी ताकि टीकाकरण केंद्र पर अनावश्यक भीड़ न जुटे तथा सामाजिक दूरी बनाई रखी जा सके। इस तरह 31 मई तक पांच दिनों में जिले में 18 से 44 आयु वर्ग के 15,490 व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज प्रदान की जायेगी, जबकि मण्डी जिला में इस आयु वर्ग के लगभग 4 लाख 35 हजार व्यक्ति है । उन्होंने बताया कि इस आयु वर्ग के सभी लोगों की चरणबद्व तरीके से वैक्सीनेशन किया जायेगा। इस तरह प्रत्येक निर्धारित तिथि को एक केंद्र के लिए केवल 100 लोगों को ही कोविन पोर्टल पर स्लॉट की बुकिंग हो सकेगी । उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन केंद्र पर किसी भी प्रकार का पंजीकरण व स्लाट बुकिंग नहीं की जायेगी । उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे बिना स्लॉट बुकिंग के वैक्सीनेशन केंद्रों पर न आएं ।

इन केंद्रों पर होगा 17 मई को टीकाकरण
उन्होंने बताया कि 17 मई को विजय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, मंडी के दो केंद्रों में, सिविल अस्पताल सुन्दरनगर, जोगेन्द्रनगर, सरकाघाट, धर्मपुर, संधोल, पधर, कटौला, नगवाई, बगस्याड़, गोहर, जंजैहली, करसोग, कोटली, पांगणा तथा लड़भड़ोल, लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज, नैरचौक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चौक, बग्गी, चोलथरा, कनैड, समैला, चतौंड़ा, फतेहपुर, लेदा, झुंगी , सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बालीचौकी, डैहर, बलद्वाड़ा तथा रिवालसर सहित कुल 31 केंद्रो में टीकाकरण किया जायेगा ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवेन्द्र शर्मा ने इस अवसर पर जिला में चल रहे टीकाकरण की रूपरेखा रखी जबकि जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश ने जिला में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी प्रदान की।

बैठक में ये रहे मौजूद
बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्रवण मांटा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आशीष शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवेन्द्र शर्मा, स्वास्थ्य अधीक्षक डी.एस. वर्मा, डॉ. अनुराधा, परियोजना अधिकारी डीआरडीए प्रवीण शर्मा, जिला पंचायत अधिकारी हरी सिंह ठाकुर, जिला आयुर्वेद अधिकारी गोबिंद शर्मा, महा प्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र ओ.पी. जरयाल, उप निदेशक, उच्च शिक्षा, सुरेन्द्र पाल शर्मा, उप निदेशक, प्रारम्भिक शिक्षा अमर नाथ राणा, जिला कल्याण अधिकारी कुन्दन हाजरी भी उपस्थित थे ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments