Homeहिमाचलगोविंद सिंह ठाकुर ने किया हलाण-दो राजकीय उच्च विद्यालय के स्त्तरोन्यन का...

गोविंद सिंह ठाकुर ने किया हलाण-दो राजकीय उच्च विद्यालय के स्त्तरोन्यन का शुभारंभ

हिमवंती मीडिया/रमेश कँवर(कुल्लू) 

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रत्येक बच्चे के लिये अच्छी शिक्षा प्रदान करना जरूरी है ताकि वह एक अच्छा नागरिक बनकर मजबूत राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान कर सके। वह मनाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत हलाण-दो में राजकीय उच्च पाठशाला के स्त्तरोन्यन के शुभारंभ अवसर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बच्चों को अपनी ऊर्जा को रचनात्मक कार्यों में लगाकर नशे जैसी बुराईयों से दूर रहना चाहिए।
गोविंद ठाकुर ने कहा कि नई शिक्षा नीति समाज में बड़ा बदलाव लाएगी और सरकारी व निजी स्कूलों के अंतर को समाप्त कर देगी। लोग सरकारी स्कूलों में ही अपने बच्चों को पढ़ाना पसंद करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी प्राईमरी स्कूलों में प्री नर्सरी व अंग्रेजी विषय पढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश ने नई बुलन्दियां हासिल की हैं और आज प्रदेश शिक्षा मानकों में देशभर में अव्वल स्थान पर है। यहां शिक्षक-शिक्षार्थी अनुपात काफी अच्छा है और नामांकन दर भी देश में बेहतर है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमने मनाली विधानसभा क्षेत्र में पिछले साढ़े चार सालों के दौरान विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी है। लोगों की सेवा के लिये दिन-रात तत्पर रहे हैं और जहां से कोई विकास संबंधी मांग आई, उसे पूरा करने के प्रयास किये हैं। उन्होंने कहा कि हलाण क्षेत्र में जो भी सम्पर्क सड़कें हैं, इन सभी को पक्का किया जाएगा। इसके लिये उन्होंने लोक निर्माण विभाग को प्राक्कलन तैयार करने को कहा। उन्होंने स्कूल भवन के लिये एसएमसी तथा स्थानीय पंचायत को जमीन तलाशने को कहा ताकि जल्द नये भवन का निर्माण किया जा सके। उन्होंने महिला मण्डल पाताल को दो लाख, नागधूमल महिला मण्डल को भी दो लाख तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिये स्कूली छात्र-छात्राओं को 20 हजार रुपये दिये।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments