Homeहिमाचलजमा ऋण अनुपात में सुधार लाने के दिए निर्देश-एडीसी 

जमा ऋण अनुपात में सुधार लाने के दिए निर्देश-एडीसी 

हिमवंती मीडिया /धर्मशाला, 30 जून – एडीसी राहुल कुमार ने जिला में बैंकर्स को जमा ऋण अनुपात को सुधारने और ग्राहकों के प्रति संवदेनशीलता दिखाने के निर्देश दिए गए हैं। बुधवार को डीआरडीए सभागार में बैंकर्स की जिला स्तरीय समीक्षा समिति की ..त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त, राहुल कुमार ने जिला कांगड़ा के सभी बैंकों को कोविड-19 महामारी के

सके।
उन्होंने सभी बैंक अधिकारियों को कोविड-19 की वजह से आई आर्थिक मंदी से निपटने के लिए उचित कार्य करने के दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने इस अवसर पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आने वाले किसानों को केसीसी/पीएमएसबीवाई/पीएमजेजेबीवाई/एपीवाई से जोड़ने हेतु चलाए गए अभियान की समीक्षा की तथा सभी बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस अभियान को सफल बनाने हेतु अधिक से अधिक किसानों को इन योजनाओं से जोड़ा जाए ताकि किसान अधिक से अधिक लाभ उठा सकें तथा अपनी आय में वृद्धि कर सकें।
राहुल कुमार ने बैंकों को अधिक से अधिक वित्तीय जागरूकता कैम्प आयोजित करने, कृषि ऋण की स्थिति को सुधारने के निर्देश दिए। इस अवसर पर पंजाब नैशनल बैंक धर्मशाला के मण्डल प्रमुख दिव्यांग रस्तोगी ने बताया कि कांगड़ा जिला के बैंकों ने वार्षिक ऋण योजना 2020-2021 की मार्च तिमाही तक 5435 करोड़ के मुकाबले 3230 करोड़ वितरित किए। उन्होंने कहा कि जिला में विभिन्न बैंकों के पास लोगों के 30593 करोड़ जमा है तथा जिला के सभी बैंक अब तक लोगों को 7500 करोड़ के ऋण मार्च, 2021 तक दे चुके हैं।
अग्रणी जिला प्रबन्धक ने सभी बैंकों को जिला के कृषि क्षेत्र के उत्थान के लिए किसानों को अधिक से अधिक आर्थिक मदद देने के लिए कहा। डीडीएम नाबार्ड, अरूण खन्ना ने एमपीओ स्कीम में ‘एक ज़िला एक उत्पाद’ तथा कृषि अवसंरचना कोश के बारे में विस्तारपूर्वक बताया।

इस अवसर पर भारतीय रिजर्व बैंक से अग्रणी जिला अधिकारी, स्वर ग्रोवर ने कृषि क्षेत्र तथा प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र की स्थिति पर चिंता व्यक्त की और इन क्षेत्रों में अधिक से अधिक ऋण देने तथा तथा किसानों की आय में वृद्धि किए जाने पर जोर दिया।   जिला अग्रणी, मुख्य प्रबन्धक कुलदीप कुमार कौशल ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए बैंकर्स की त्रैमासिक रिपोर्ट के बारे में जानकारी दी।

इस बैठक में पीओ डीआरडीए सोनू गोयल, जीएम डीआईसी राजेश कुमार, सभी प्रमुख बैंकों के समन्वयक तथा विभिन्न सरकारी विभागों के जिला अधिकारी एवं प्रतिनिधि उपस्थित रहे। दौरान लोगों को बिना किसी रूकावट के बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सराहना भी की है।
राहुल कुमार ने सभी बैंकों की उपलब्धियों पर चर्चा की तथा साथ ही सभी बैंकों को निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने जिला के सभी विभागों से आपसी तालमेल से कार्य करने के निर्देश भी दिए जिससे जिले में विभिन्न विकास कार्यों में तेजी लाई जा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments