टीम चंबा के रूप में सभी मिलकर कोविड -19 से लड़ने के लिए एकजुटता से कार्य करें : डीसी राणा

0
4
चंबा(लो.स.वि):- उपायुक्त डीसी राणा ने सभी नगर परिषद  अध्यक्ष व पार्षदों , जिला परिषद,  पंचायत समिति अध्यक्षों,सदस्यों, पंचायत प्रधानों और वार्ड सदस्यों से अपील करते हुए कहा उनके क्षेत्रों में जो लोग  घरों पर आईसोलेशन में रह रहे उन्ह  लोगों की नियमित निगरानी सुनिश्चित की जाए । और सभी जनप्रतिनिधि अपना अहम रोल अदा करें।
 उपायुक्त ने कहा कि  होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के  घरों में अलग शौचालय, वॉशरूम नहीं है तो उनके गांव में कहीं रहने की व्यवस्था करें। इसके साथ ही प्रतिदिन  उनके स्वास्थ्य के बारे मैं जानकारी लें तथा यह भी  देखें कि आशा कार्यकर्ता , स्वास्थ्य कार्यकर्ता नियमित रूप से उनसे मिल रहे हैं या नहीं। उपायुक्त ने कहा कि अगर होम आइसोलेशन मे यदि किसी का स्वास्थ्य बिगड़ता है, तो उन्हें स्वास्थ्य संस्थानों में स्थानांतरित करें।
उन्होंने कहा कि  राज्य के बाहर और भीतर के यात्रा इतिहास वाले  लोगों की भी होम क्वारंटीन सुनिश्चित करवाई जाए, यदि उनके घरों में अलग से   शौचालय,वॉशरूम नहीं है, तो उनके लिए किराए पर सरकारी या  निजी सुविधाओं का प्रबंध किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि विवाहों, भीड़ भाड वाले स्थान में फेस कवर, मास्क  हैंड वॉश व सोशल डिस्टेंसिंग  की अनुपालना हो ।
 उपायुक्त ने इस बात पर बल देते हुए कहा कि  रोकथाम ही  इलाज से बेहतर है और  केवल सामुदायिक भागीदारी और जिम्मेदार व्यवहार से ही वायरस के प्रसार को रोका जा सकता है।  उन्होंने कहा कि टीम चंबा के रूप में ही सभी मिलकर कॉविड 19 से लड़ने के लिए एकजुटता से कार्य करें ।ताकि इस वैश्विक महामारी पर अंकुश लगाया जा सके ।
 उन्होंने कहा कि सभी जनप्रतिनिधि  अपने क्षेत्रों में  स्वयंसेवी संस्थाओं ,महिला मंडलऔर युवक मंडल और  आपदा प्रबंधन स्वयंसेवकों को शामिल करें। यदि उन्हें कोई मामला उल्लंघन का  मिलता है, तो उन्हें  पुलिस के साथ शिकायत दर्ज करने के लिए डीएम एक्ट के तहत अधिकार दिया गया है।
उन्होंने कहा कि सहायता की आवश्यकता वाले लोग टोल फ्री हेल्पलाइन 1077 पर कॉल कर सकते हैं, और व्हाटसऐप नंबर  9816698166 पर संपर्क कर सकते हैं। डीसी राणा ने जन  प्रतिनिधियों से अपील की कि  टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक करें क्योंकि यह महामारी से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण उपकरण है। इसके अलावा कोविड सैंपलिंग टीमों को सहयोग कर  अपने क्षेत्रों मे संक्रमण का प्रारंभिक पता लगाने मे सहायता करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here