नराकास, कुल्लू-मनाली की छमाही बैठक का आयोजन

0
67

कुल्लू(दीपक कुल्लूवी):- गृह मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत कार्यरत नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, कुल्लू-मनाली की वर्ष 2020-21 की दूसरी छमाही बैठक का आयोजन बिक्रम सिंह, अध्यक्ष, नराकास, कुल्लू-मनाली एवं महाप्रबंधक (प्रभारी),पार्बती-III पावर स्टेशन की अध्यक्षता में दिनांक 12.01.2021 को पार्बती-III पावर स्टेशन के सम्मेलन कक्ष में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। इस बैठक में संजीव कुमार गुलेरिया, उप महाप्रबंधक (ज. सं.), पार्बती-III पावर स्टेशन, राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय से राजभाषा विशेषज्ञ श्री कुमार पाल शर्मा, उप निदेशक (कार्यान्वयन), श्री नरेश कमल, सचिव नराकास, कुल्लू-मनाली सहित कुल्लू-मनाली स्थित केंद्र सरकार के कार्यालय प्रमुखों और राजभाषा समन्वयकों ने अपने-अपने कार्यालयों और स्थानों से भाग लिया।

बैठक के दौरान वर्ष 2019-20 के नराकास के राजभाषा पुरस्कारों का वितरण भी किया, जिसमें आईटीबीपी बबेली, केन्द्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान गड़सा, कै.औ.सु.ब. पीएचईपी सेंज, जवाहर नवोदय विद्यालय, पार्बती-III पावर स्टेशन, बीएसएनएल कुल्लू, दी न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी कुल्लू, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, कुल्लू-मनाली हवाई अड्डा भुंतर, इंडियन ऑयल डिपो मोहल, पंजाब नेशनल बैंक, अग्रणी जिला कार्यालय कुल्लू, बैंक ऑफ इंडिया मनाली, यूको बैंक कुल्लू के कार्यालय प्रमुखों और राजभाषा अधिकारियों ने राजभाषा पुरस्कार प्राप्त किए।

 

बैठक के दौरान राजभाषा हिन्दी के प्रगामी प्रयोग को बढ़ाने के लिए गहन विचार-विमर्श किया और नराकास की राजभाषा पत्रिका “हिम-लहरी” का विमोचन भी किया गया। बैठक में राजभाषा विभाग गृह मंत्रालय से कुमार पाल शर्मा ने राजभाषा कार्यान्वयन को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए नौ सूत्रीय वृहद कार्यक्रम की रूप रेखा प्रस्तुत की तथा बिक्रम सिंह, अध्यक्ष, नराकास, कुल्लू-मनाली ने अपने सम्बोधन में सभी कार्यालयों से एक साथ मिलकर राजभाषा कार्यान्वयन को उत्तरोतर गति देने का आग्रह किया। इस बैठक में सभी कार्यालय प्रमुखों ने अपने-अपने कार्यालय-क्षेत्र में हिन्दी के प्रयोग को बढ़ाने के लिए सहमति व्यक्त की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here