Homeहिमाचलप्रदेश में पेयजल-सिंचाई योजनाओं पर खर्चे जा रहे 4100 करोड़ - महेंद्र...

प्रदेश में पेयजल-सिंचाई योजनाओं पर खर्चे जा रहे 4100 करोड़ – महेंद्र सिंह ठाकुर

हिमवंती/मंडी, जल शक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में पेयजल और सिंचाई योजनाओं पर करीब 4100 करोड़ रुपये खर्चे जा रहे हैं। इनमें जल जीवन मिशन में हर घर को नल से शुद्ध जल की व्यवस्था के लिए इस साल 1405 करोड़ रुपये खर्चने के साथ साथ एशियन विकास बैंक के माध्यम से पुरानी पेयजल योजनाओं के जीर्णोद्धार पर 1 हजार करोड़ रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में नई पेयजल योजनाओं के लिए ब्रिक्स और एनडीबी के सहयोग से 800 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। इसके अलावा प्रदेश में सीवरेज व्यवस्था के सुधार व विस्तार पर एएफडी के सहयोग से 900 करोड़ खर्चे जा रहे हैं।
महेंद्र सिंह ठाकुर करसोग विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान करसोग के विधायक हीरा लाल भी उनके साथ रहे। बैठक में मंत्री ने अधिकारियों को सभी विकास परियोजनाओं को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए।
जलशक्ति मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के तहत ‘हर घर को नल से जल’ पहुंचाने के सपने को साकार करने में हिमाचल प्रदेश अग्रणी भूमिका निभा रहा है। हिमाचल जल जीवन मिशन के जरिए ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ जल पहुंचाने और इसे प्रभावी तरीके से लागू करने में देशभर में लगातार अव्वल रहा है।
उन्होंने कहा कि हिमाचल में 15 अगस्त, 2022 तक हर घर को नल से जल के तहत 100 फीसदी कवरेज का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments