Homeहिमाचलप्रधानमंत्री के गरीब कल्याण सम्मेलन के लाइव संवाद कार्यक्रम में केलांग से...

प्रधानमंत्री के गरीब कल्याण सम्मेलन के लाइव संवाद कार्यक्रम में केलांग से जुड़े विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी

हिमवंती मीडिया/केलांग

केन्द्र सरकार के सेवा के 8 साल पूरा होने के अवसर पर प्रधानमंत्री ने शिमला से गरीब कल्याण सम्मेलन में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया। इस आयोजन का सीधा प्रसारण जिला के मुख्यालय केलांग के पुराने परिधि गृह प्रांगण व कृषि विज्ञान केन्द्र कुकुमसेरी व ताबो में भी आयोजित किया गया।

केलांग में जिलास्तरीय कार्यक्रम के मुख्यातिथि तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ रामलाल मारकंडा रहे। संवाद कार्यक्रम प्रातः 9ः45 से शुरू हुआ। जिला स्तरीय कार्यक्रम को प्रातः 11.00 बजे राष्ट्रीय कार्यक्रम से जोड़ा गया , जब प्रधानमंत्री शिमला से लाइव हुए और देश के लाभार्थियों से संवाद किया।

भारत अपने स्वतंत्रता के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस महत्वपूर्ण अवसर के एक भाग के रूप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नभारत सरकार के नौ मंत्रालयों व विभागों में फैली लगभग सोलह योजनाओं/कार्यक्रमों के लाभार्थियों के साथ संवाद किया । कई योजनाओं के लाभार्थियों की संख्या करोड़ों में और अरबों में है। ये सभी योजनाएं जनसंख्या के सबसे गरीब वर्ग को लाभान्वित करती हैं इसलिए, इस आयोजन को गरीब कल्याण सम्मेलन नाम दिया गया है।

इस संवाद का मुख्य उद्देश्य न केवल यह समझना है कि इन योजनाओं ने नागरिकों के लिए जीवन को आसान कैसे बनाया है, बल्कि अभिसरण और संतृप्ति की संभावना का पता लगाना भी है। यह भारत के लिए नागरिकों की आकांक्षा का आकलन करने का अवसर भी देगा क्योंकि यह वर्ष 2047 में स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे करता है।

यह संवाद अपने आप में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है , जहां से प्रधानमंत्री ने देश के सभी जिलों के लाभार्थियों के साथ आवास, पीने योग्य पानी की उपलब्धता, भोजन, स्वास्थ्य और पोषण, आजीविका और वित्तीय समावेशन आदि को कवर करने वाली व्यापक योजनाओं/कार्यक्रमों का उनके जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में संवाद किया।

इस संवाद में प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण और शहरी), प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना, पोषण अभियान, प्रधान मंत्री मातृवंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण और शहरी), जल जीवन मिशन और अमरूत, प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड, प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना, आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना तथा आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र प्रधान मंत्री मुद्रा योजनाओं के लाभार्थियों से प्रधानमंत्री संवाद किया।इस राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त भी जारी की गई । राष्ट्रीय सम्मेलन का सीधा प्रसारण दूरदर्शन के माध्यम से अपने राष्ट्रीय और क्षेत्रीय चेनलों पर गया । इसे अतिरिक्त, सोशल मीडिया चैनलों जैसे यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से भी इस कार्यक्रम को देखा जा गया ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments