Homeहिमाचलमुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जल्द करेंगे करोड़ों रुपयों की...

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जल्द करेंगे करोड़ों रुपयों की लागत वाले विकास कार्यों के शिलान्यास और उद्घाटन – विधानसभा उपाध्यक्ष

हिमवंती/ चंबा ( तीसा) विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जल्द विधानसभा क्षेत्र चुराह के तहत लगभग 150 करोड  रुपयों की लागत वाले विभिन्न विकास कार्यों के  शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे । जिसके लिए सभी प्रमुख विभाग विकासात्मक योजनाओं  की कार्य योजना को जल्द अंतिम रूप प्रदान करें। वे  विधानसभा क्षेत्र चुराह में करवाए जा रहे विभिन्न विकासात्मक कार्यों की समीक्षा के लिए  खंड विकास अधिकारी कार्यालय के सभागार में  आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे ।

उन्होंने कहा कि  मुख्यमंत्री इस दौरान 100 बिस्तरों की क्षमता युक्त तीसा अस्पताल और लोअर चुराह विधानसभा क्षेत्र की नौ विभिन्न ग्राम पंचायतों के लोगों की सुविधा के लिए प्रस्तावित गुन्नू घराट पेयजल योजना  के निर्माण कार्यों का शुभारंभ भी करेंगे।

विधानसभा क्षेत्र चुराह के तहत किए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए डॉ हंसराज ने सभी महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारियों को  क्षेत्र की दीर्घकालिक  आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न विकास योजनाओं  की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

लोक निर्माण विभाग के तहत किए जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा करते हुए डॉ हंसराज ने अधिशासी अभियंता से क्षेत्र में एफआरए के तहत 25 विभिन्न सड़क मार्गों के निर्माण को लेकर जल्द विभागीय प्रक्रिया को पूर्ण करने के निर्देश दिए।  अधिशासी अभियंता लोक निर्माण जोगिंदर कुमार ने बैठक में अगवत करवाया कि पिछले तीन वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत उपमंडल  में लगभग 21 करोड रुपए की लागत से  छह संपर्क सड़कों और एक पुल का का निर्माण कार्य संपूर्ण किया गया है। केंद्रीय सड़क निधि के तहत कोटी से कपाहडी सड़क मार्ग के  उन्नयन कार्यों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 6 करोड़ 61 लाख रुपयों की लागत से  प्रस्तावित  कार्य को इस वित्तीय वर्ष के दौरान  पूर्ण किया जाएगा ।

जल शक्ति विभाग के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान विधानसभा उपाध्यक्ष ने लोअर चुराह विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत झुलाड़ा, दुलार और कुठेढ  के किसानों – बागवानों  की सुविधा के लिए सिंचाई योजना की डीपीआर बनाने को भी कहा । उन्होंने यह भी कहा कि इन क्षेत्रों में जल्द ग्रामीण विकास विभाग द्वारा वर्षा जल प्रबंधन अभियांत्रिकी के तहत जलाशय और चेक डैम के निर्माण से संबंधित कार्यों को शुरू किया जाएगा ।  अधिशासी अभियंता केवल शर्मा ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि उपमंडल के तहत 60 विभिन्न पेयजल योजनाओं के तहत 56 करोड़ रुपयों की राशि व्यय की जा रही है।

इसके अलावा नाबार्ड के अंतर्गत वित्त पोषित दो पेयजल योजनाओं के निर्माण कार्यों को जारी वित्त वर्ष के दौरान  पूरा किया जाएगा। इसमें रानी कोट-सत्यास और राजनगर पेयजल योजना शामिल है।

बैठक में स्वास्थ्य, कृषि ,बागवानी ,शिक्षा, विद्युत और कोविड-19 से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों पर भी विस्तृत चर्चा की गई।

इससे पहले विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने महिला एवं बाल विकास विभाग के सौजन्य से 57 धात्री महिलाओं को पंजीरी पोषण किटस प्रदान की । डॉ हंसराज ने इस दौरान होम आइसोलेशन में रह रहे  कोरोना संक्रमित लोगों की सुविधा के लिए 102 होम आइसोलेशन किटस को संबंधित पंचायत प्रधानों को वितरण के लिए  भी उपलब्ध करवाया ।

इस अवसर पर  उपाध्यक्ष भाजपा मंडल चुराह शुभम ठाकुर  युवा मोर्चा अध्यक्ष अमन राठोर, मंडल महामंत्री मुनियाल खान और यशपाल , अध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा गोविंद कुमार, उपाध्यक्ष आई टी सैल लाल चंद, उपाध्यक्ष युवा मोर्चा कुलवंत शर्मा,   एसडीएम मनीष चौधरी , खंड विकास अधिकारी अश्वनी कुमार, अधिशासी अभियंता जल शक्ति व लोक निर्माण विभाग केवल शर्मा और जोगिंदर कुमार , सहायक अभियंता विद्युत डीजी गुप्ता, सहायक अभियंता लोक निर्माण संजीव अत्री पूजा कुकरेजा प्रभारी आईसीडीएस सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments