मौहल में किराए पर मिल रहे नए-नए कृषि आधुनिक उपकरण

0
23

 

कुल्लू (दीपक कुल्लूवी):- सरकार ने किसानों की उन्नति के लिए समय-समय पर कल्याणकारी योजनाएं लाती रहती है। किसानों और बागवानों को अब आधुनिक कृषि औजार भी कम किराए पर उपलब्ध होंगे। इन नए-नए कृषि उपकरणों का इस्तेमाल कर किसान खेती को न केवल कम लागत वाली बना सकते हैं, बल्कि यंत्रों के सही उपयोग से किसान काम का जल्दी निपटारा भी कर सकते हैं।

 

कृषि कार्य के लिए मजदूरों का मिलना काफी मुश्किल है। ऐसे में आधुनिक कृषि यंत्र जैसे पावर टिलर, स्प्रे पंप, पावर चेन, घास कटर, पिठू पंप, आरी आदि के इस्तेमाल से किसान समय की बचत के साथ उन्नत खेती कर खूब लाभ कमा सकता है। यह आधुनिक औजार किसानों के लिए बेहतर मित्र की भूमिका निभा सकते हैं। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित एक गरीबी उन्मूलन परियोजना के तहत कृषि यंत्र भी उपलब्ध है।

 

यह योजना स्व-रोजगार और ग्रामीण गरीबों के संगठन को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। इस योजना के तहत शक्ति महिला ग्राम संगठन मौहल को आधुनिक कृषि यंत्र पावर टिलर, स्प्रे पंप, पावर चेन, घास कटर, पिठू पंप, आरी आदि मिले हैं। संगठन के साथ जुड़ी स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं तो आधुनिक कृषि यंत्रों का लाभ उठा रही है । वहीं आम जनता भी सस्ते किराए पर यंत्र लेकर इस सुविधा का लाभ ले सकती है। इसके लिए शक्ति महिला ग्राम संगठन मौहल से संपर्क कर कृषि यंत्रों को किराए पर ले जा सकते हैं। कुल्लू ब्लॉक से उद्योग सखी कृष्णा देवी का कहना है कि इस सुविधा का सभी किसान लाभ उठा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए कस्टमर हेरिंग सेंटर मोहल के 9805248951 नंबर पर संपर्क करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here