सिरमौर को राष्ट्रीय स्तर पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए मिला पु़रस्कार

0
25

नाहन(लो.स.वि):-  जिला सिरमौर को किसान सम्मान निधि योजना के शिकायत निवारण श्रेणी में सफल कार्यान्वयन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा पुरस्कार मिला है। यह पुरूस्कार आज भारत सरकार द्वारा दिल्ली स्थित पूसा कैम्पस में आयोजित कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने दिया। यह पुरस्कार जल शक्ति मंत्री हिमाचल प्रदेश महेन्द्र सिंह ठाकुर व जिला प्रशासन सिरमौर की ओर से राजस्व अधिकारी नरायण चौहान व उप निदेशक कृषि विभाग पवन कुमार ने प्राप्त किया। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डा0 आर0के0 परुथी ने दी।
उन्होंने बताया कि प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि योजना के अर्न्तगत दिए गए पुरस्कारों के लिए भारत सरकार द्वारा तीन मुख्य मापदण्ड बनाए गए थे, जिसमें अधिकांश आधार प्रमाणीकरण, शिकायत निवारण व भौतिक सत्यापन शामिल थे। उन्हांेने बताया कि पिछले वर्ष प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल पर किसान कॉर्नर में किसानों के लिए हेल्प डेस्क व शिकायत निवारण का मॉडयूल दिया गया जिसमें किसान सम्मान राशि से सम्बन्धित लगभग 100 शिकायतें जिला के किसानों द्वारा दर्ज की गई जिनका समाधान समयबद्ध किया गया।

उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में किसी भी किसान कि कोई भी शिकायत इस पोर्टल पर समाधान हेतु लम्बित नहीं है। जिला कि शिकायत हेतु निवारण औसत समय 3 दिन है जबकि भारत सरकार द्वारा इसके लिए 7 दिन का अधिकतम समय निर्धारित किया गया है, जिसके लिए कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग भारत सरकार द्वारा यह पुरस्कार सिरमौर को दिया गया।

डा0 परुथी ने बताया कि जिला सिरमौर के लिए यह गर्व का विषय है कि पिछले तीन सालों में सिरमौर को यह पांचवा पुरस्कार राष्ट्रीय स्तर पर प्राप्त हुआ है। इससे पहले बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट कार्य करने, पॉलीब्रिक्स के माध्यम से प्लास्टिक कचरा प्रबंधन, मनरेगा के तहत जल संग्रहण में उत्कृष्ट कार्य करने, प्रधानमंत्री कार्यालय में बन रही कॉफी टेबल बुक मे  पॉलीब्रिक्स को स्थान मिलने से सिरमौर को राष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान मिली है।
उन्होंने बताया कि प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक महत्वकांक्षी योजना है जिसका उद्ददेशय देश में छोटे और सीमांत किसानों को कृषि पद्धतियों के आधुनिकीकरण व कृषि सम्बन्धी तथा घरेलु जरूरतों को पूरा करने हेतु सहायता प्रदान करना है। इसमें किसानों को सालना 6,000 रुपये (2-2 हजार रुपये की तीन किश्तों में) सीधे तौर पर उनके बैंक खातों में डाले जाते हैं। सिरमौर में अभी तक कुल 59430 किसान इस योजना का लाभ उठा रहें हैं जिन्हें अब तक 35 करोड़ से अधिक की सम्मान राशि आबंटित की जा चुकी है। किसानों को इसके तहत अभी तक सरकार की ओर से 7 किश्ते जारी हो चुकी हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ 24 फरवरी, 2019 को किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here