in

नाहन में पोषण अभियान के अन्तर्गत आयोजित जिला स्तरीय सामिति की बैठक

हिमवंती मीडिया /नाहन

उपायुक्त सिरमौर, आर.के. गौतम ने स्वास्थ्य और बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि दोनों विभाग आपसी तालमेल से सभी आयु वर्ग के बच्चों का शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने आंगनवाड़ी केन्द्रों में शिशुओं और पात्र महिलाओं को दिये जाने वाले पोषित आहार को समय पर लाभार्थियों को उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए। आर.के. गौतम नाहन में पोषण अभियान के अन्तर्गत आयोजित जिला स्तरीय सामिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सिरमौर जिला में वर्तमान में 1486 आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से बच्चों और पात्र महिलाओं को पोषण अभियान के तहत पोषित आहार प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सिरमौर जिला में आंगनबाड़ी केन्द्रों में दर्ज 44707 बच्चों में से अति कुपोषित बच्चों की संख्या 114 तथा मध्यम कुपोषित बच्चों की संख्या 626 है।

उन्होंने कहा कि इन दोनों वर्ग के बच्चों को पोषित आहार उपलब्ध करवाने के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य की लगतार जांच भी स्वास्थ्य अधिकारी सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि अति कुपोषित बच्चों को उनके स्वास्थ्य की जांच के लिए एन.आर.सी. भेजा जाता है जिसके अन्तर्गत मार्च 2022 से अक्तूबर 2022 तक कुल 6 बच्चों को एनआरसी भेजा गया है, जिसमें एक बच्चा राजगढ़ और 6 बच्चे शिलाई के शामिल हैं। आर.के. गौतम ने बताया कि कुपोषण मुक्त भारत परियोजना के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला सिरमौर में जिंक और ओआरएस की आपूर्ति की जा रही है। इस योजना के तहत सिरमौर जिला के 6 बाल विकास परियोजनाओं में दर्ज 0 से 5 वर्ष की आयु के 37619  बच्चों में से 26926 बच्चों को जिंक और ओआरएस वितरित किये गए हैं।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री बाल सुपोषण योजना के तहत 06 माह से 59 माह के 1500 बच्चों की खून की जांच (एच.बी.) गई जिसमें 30 बच्चों में सीवियर एनिमिया, 106 बच्चों में माॅडरेट, 232 बच्चों में माइल्ड एनिमिया पाया गया जबकि 1132 बच्चों में खून की उपलब्धता सामान्य पाई गई है। उपायुक्त ने जानकारी दी है कि सितम्बर 2022 में पोषण माह के अन्तर्गत जिला स्तर पर 2, खंड स्तर पर 5 और आंगनबाड़ी केन्द्र स्तर पर 1590 शिविर लगाए गए गये। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत माह अप्रैल से माह नवम्बर 2022 तक 18715 लाभार्थी माताओं को 68.90 लाख रुपये के लाभ प्रदान किए गए हैं। उन्होंने सभी नवजात शिशुओ  के आधार कार्ड पंजीकरण सुनिश्चित बनाने के लिए बाल विकास विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस वर्ष माह जून से माह नवम्बर 2022 तक कुल 1508 बच्चों का आधार पंजीकरण किया गया तथा 653 बच्चों का आधार अपडेट किया गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी, सिरमौर सुनील शर्मा ने बैठक का संचालन करते हुए उपायुक्त को आश्वस्त किया कि जितने भी निर्णय बैठक में लिए गए हैं बाल विकास विभाग उनकी अनुपालना करेंगा। इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्षा सीमा कन्याल, नगर परिषद नाहन की अध्यक्षा श्यामा पुंडीर, नगर परिषद पावंटा की अध्यक्षा निर्मल कौर, उपाध्यक्ष ओम प्रकाश कटारिया मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अजय पाठक के अलावा बाल विकास परियोजना, शिक्षा तथा अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

स्वच्छता बनाए रखना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य:-गौतम

जुन्गा स्कूल में सात दिवसीय एनएसएस शिविर आरंभ