हिमाचल प्रदेश में गेहूं की तर्ज पर धान की खरीद हो : सुरेश कश्यप

0
99
शिमला(प्रेवि):– भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को एक चिट्ठी लिखी थी जिसमें उन्होंने उनसे विनम्र निवेदन किया था कि हिमाचल प्रदेश में गेहूं की तर्ज पर धान की खरीद भी हो और इनके लिए गोडाउन भी बनाया जाए।
उन्होंने बताया था कि पहले से केंद्र सरकार गेहूं की खरीद हिमाचल प्रदेश से करती आ रही है पर धान की खरीद भी अगर हो सके तो उससे हिमाचल की जनता को काफी फायदा पहुंचेगा। जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सुरेश कश्यप को आश्वासन दिया है कि आने वाले समय में इस विचार पर कार्य किया जाएगा।
केंद्र मंत्री पीयूष गोयल ने अपनी चिट्ठी में कहा कृपया अपने पत्र दिनांक 10 मार्च 2021 का संदर्भ लें , जो कि हिमाचल प्रदेश में भारतीय खाद्य निगम द्वारा रबी मार्केटिंग सीजन में गेहूं तथा खरीफ मार्केटिंग सीजन में धान के खरीद केंद्र खोलने के संबंध में है । मैंने मामले की जाँच कराई है । इस संदर्भ में आपको अवगत कराना चाहूंगा कि माननीय खाद्य मंत्री , हिमाचल प्रदेश तथा निदेशक ( खाद्य ) , हिमाचल प्रदेश के परामर्श से , भारतीय खाद्य निगम ने रबी विपणन वर्ष 2021-22 में गेहूं खरीद के लिए पांच खरीद केंद्र , पांवटा साहिब , टकराला ( ऊना ) , हरोली ( ऊना ) , काला अम्ब तथा फतेहपुर में खोले हैं । भारतीय खाद्य निगम ने यह भी सूचित किया है कि हिमाचल प्रदेश में धान मीलिंग की व्यवस्था न होने के कारण धान की खरीद नहीं की जाती परन्तु भारतीय खाद्य निगम ने यह आश्वस्त किया है कि अगले खरीफ सीजन में , हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ मिलकर इस मुद्दे को प्राथमिकता से सुलझाने के प्रयास किये जाएंगे ।
Attachments area

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here