in

कम वोल्टेज की समस्या से जुन्गा क्षेत्र की पांच उठाऊ पेयजल योजनाएं प्रभावित

 

शिमला(प्रे.वि.):- कम वोल्टेज की समस्या होने से जुन्गा क्षेत्र की पांच उठाऊ पेयजल योजनाएं  प्रभावित हुई है। जिससे करीब 14 हजार की आबादी को समय पर पानी नहीं मिल पा रहा है। एसडीओ शक्ति विभाग कोटी, विनोद शर्मा के अनुसार उठाऊ पेयजल योजना पुलिस बटालियन जुन्गा, एलडब्लयुएसएस कोटी,नीन, बड़ेच डवारू और पीरन-ट्रहाई उठाऊ पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई है। विनोद शर्मा ने कहा है कि उनके द्वारा इस के बारे मे अनेकों बार बोर्ड के अधिकारियों के साथ मामला उठाया गया है। इसके बावजूद भी  कम वोल्टेज की समस्या समाधान नहीं हो सका है। जिस कारण लोगों को  समय पर पानी न मिलने के कारण काफी परेशानी पेश आ रही है।

उन्होंने कहा कि पानी को लिफ्ट करने के लिए डबल फेज अर्थात न्यूनतम 420 वोल्टेज होना अनिवार्य है, परंतु इन योजनाओं पर लगाए गए ट्रांस्फार्मर के डबल फेज सेें केवल 300 वोल्टेज प्राप्त हो रही हैं, जिससे अब तक कई मोटरें जल चुकी है। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा अधीशासी अभियंता और सहायक अभियंता से अनेको बार दूरभाष पर बात भी की गई है। पानी न मिलने पर लोग विभाग को कोसते है।

पीरन पंचायत के प्रधान अतर सिंह ठाकुर, प्रीतम ठाकुर , पूर्व प्रधान बलदेव पुरी, सेवक राम कश्यप सहित अनेक लोगों का कहना है कि कम वोल्टेज के कारण छः पंचायतों में पेयजल समस्या उत्पन्न हो गई है। परंतु बोर्ड के अघिकारी कुंभकर्णी नींद में सोए हैं और जनता की कोई चिंता नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में विद्युत बोर्ड की कार्यशैली पर सवालिया निशान लग गया है। आजादी के 73 वर्षों बाद भी बोर्ड लोगों को अबाधित विद्युत आपूर्ति करने में विफल रहा है। जबकि दूसरी ओर  बोर्ड द्वारा बिजली दरों में बढ़ोतरी करके विशेषकर गरीब जनता की कमर तोड़ दी है।

अधिशासी अभियंता विद्युत बोर्ड शिमला प्रताप सिंह ने बताया कि उन्हें इस बारे जानकारी नहीं है और स्टाफ को इस समस्या हल करने बारे आदेश दिए जाएंगे। जबकि उप मंडल स्तर के एक अधिकारी का कहना है कि सब स्टेशन अश्वनी खडड से ही कम वोल्टेज आ रही है, जिस कारण यह समस्या उत्पन्न हुई है।

प्रधानमंत्री ने देश में कोविड-19 महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए समय पर बुद्धिमानी से लिया निर्णय : मुख्यमंत्री

दिव्यागजनों की पैंशन राशि को 850 रुपये से बढ़ाकर किया गया 1000 रुपये : सरवीन चौधरी