in

कलाकारों ने ग्राम पंचायत नावणी, पंजाहल, नाया पजौंड व कांडो भटनाल में लोगों को कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी

हिमवंती मीडिया/नाहन

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सौजन्य से धाल्टा कला मंच राजगढ़ के कलाकारों ने विकास खण्ड नाहन की ग्राम पंचायत नावणी व पंजाहल जबकि चेष्टा लोक नृत्य कला मंच के कलाकारों द्वारा विकास खण्ड शिलाई की ग्राम पंचायत नाया पजौंड व कांडो भटनाल में प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी गीत संगीत व नुक्कड़ नाट्क के माध्यम से लोगों तक पहंुचाई।

कलाकारों ने लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मुख्यमंत्री सहारा योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना सहित अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं बारे भी अवगत करवाया। उन्होंने नाटक में महिला पात्र के माध्यम से मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ऐसा कोई भी परिवार, जिसके पास गैस का कनेक्शन नहीं है, उसे इस योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन व सिलेंडर दिया जा रहा है।कलाकारों ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा प्रस्तुत किये बजट में सामजिक सुरक्षा पेंशन के बढ़ाये जाने व आंगनवाडी कार्यकर्ताओं, आशा वर्कर, मिड-डे मील वर्कर के मानदेय में हुई बढ़ौतरी की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हिमकेयर योजना के अर्न्तगत अब स्वास्थ्य कार्ड 3 वर्षों के लिए बनाया जाएगा तथा इसका नवीकरण वर्ष भर किया जायेगा।
कलाकारों ने स्थानीय लोगों को मुख्यमंत्री स्टार्ट-अप योजना बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के युवाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देकर उन्हें स्वरोजगार अपनाने व आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से कार्यान्वित की जा रही इस योजना में कृषि, बागवानी व संबंधित क्षेत्रों, खाद्य प्रसंस्करण, रिटेल, पर्यटन, नेटवर्किंग विकास जैसे कार्यों के लिए प्रशिक्षण व वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। योजना के तहत प्रशिक्षुओं को एक वर्ष तक 25 हज़ार रूपये प्रतिमाह का आजीविका भत्ता दिया जाता है तथा इन्क्यूबेशन केंद्रों को 3 वर्षों के लिए 30 लाख रूपये की सहायता प्रदान की जाती है।
कलाकारों ने नशे से होने वाले दुष्प्रभावों और कोरोना वायरस से बचाव व उपायों के बारे लोगों को भी जागरूक किया।

ऐतिहासिक होगी मोदी की रैली : सुरेश कश्यप

मुख्यमंत्री ने चम्बा कशीदाकारी पर लिखित पुस्तक का किया विमोचन