in

कोरोनाकाल में जाबरी की महिलाओं ने लोगों की सहायता करके पेश की अनूठी मिसाल

शिमला(प्रेवि):– कोरोना काल के इस महासंकट मे  ओम साईं ग्राम संगठन बठमाना जाबरी की महिलाओं ने जरूरतमंद परिवारों की सहायता करके मानवता की एक अनूठी मिसाल पेश ही है। एनएलआरएम मशोबरा की खंड स्तरीय प्रबंधक पूजा वर्मा के अनुसार ओम साईं ग्राम संगठन बठमाना जाबरी का विभाग द्वारा कुछ वर्षों पहले पंजीकरण किया गया है । संगठन की प्रधान लीला कंवर द्वारा बीपीएल परिवार की छठी कक्षा में पढ़ने वाली बालिका सीजल शर्मा  को मुफ्त मोबाईल सिम सहित प्रदान करके कोरोनाकाल में इसकी पढ़ाई को जारी रखा गया है। गौर रहे कि बीपीएल परिवार में दो बच्चों के लिए केवल एक ही मोबाईल उपलब्ध था जिस कारण दोनों बच्चों में ऑन लाईन क्लासे लगाने में काफी मुश्किल पेश आ रही थी ।

यही नहीं संगठन की महिलाओं द्वारा गांव में कोरोना पॉजिटिव आए एक परिवार केे कोरोनटाईन होने की स्थिति में उनके खेत में अदरक, कददू, खीरा इत्यादि नकदी फसलों की बुआई की गई और अन्य लोगों को भी मुफ्त में कददू, खीरा, भींडी इत्यादि के बीज बांटे गए ।  संगठन की प्रधान लीला कंवर का कहना है कि उनके द्वारा कॉरोना पॉजिटिव परिवार के खेत के लिए अपने पैसे से पांच किलोग्राम अदरक खरीदा गया तथा संगठन की महिलाओं के साथ खेत में बोया गया साथ में गोबर में उठाकर खेत में डाला गया।

इनका कहना है कि उनके द्वारा संगठन की ओर से साढ़े तीन हजार मास्क तैयार करके ब्लॉक में दिए गए है । कहा कि उनके द्वारा कोरोना काल से बचाव रखने के लिए समय समय पर अपने क्षेत्र में  जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाता रहा है और लोगों को मास्क पहनने, उचित दूरी बनाए रखने, विवाह इत्यादि धार्मिक आयोजनों में तय सीमा के अनुसार हाजरी देना इत्यादि बारे जागरूक किया जा रहा है । प्रधान लीला कंवर का कहना है कि एनएलआरएम की प्रबंधक पूजा वर्मा द्वारा उनके संगठन को समय समय पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाते हैं जिसके फलस्वरूप उनके संगठन की महिलाएं कोरोनाकाल में लोगों की मददगार बन पाई है । उन्होने कहा कि एनएलआरएम योजना महिलाओं के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो रही है और इस कार्यक्रम से महिलाओं के स्वाबलंबन का रास्ता प्रशस्त हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 रोगियों के लिए मेकशिफ्ट अस्पताल परौर का किया लोकार्पण

कांगड़ा जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोविड से बचाव के लिए जागरूकता अभियान किया गया आरंभ