in

जिला की सीडी अनुपात बढ़ाने के लिए सभी बैंक ऋण आवंटन में लाएं तेजी : एडीसी

हिमवंती मीडिया/धर्मशाला 

अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार की अध्यक्षता में अतिरिक्त उपायुक्त सभागार में जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला सलाहकार समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में 31 दिसम्बर, 2021 तक की तिमाही के आय-व्यय प्रगति व निर्धारित लक्ष्य पर विस्तार से चर्चा की गई।

राहुल कुमार ने सभी बैंकों की उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए ज़िला के सभी विभागों से मिल-जुलकर कार्य करने के लिए कहा, जिससे जिले में विभिन्न विकास कार्यों में तेजी लाई जा सके। उन्होंने बैकों को सीडी रेशो जोकि 24.12 प्रतिशत है को बढ़ाने के निर्देश दिये। ऋण जमा अनुपात के अन्तर्गत विभिन्न बैंकों द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा के दौरान एडीसी ने ऋण जमा अनुपात को बढ़ाने के निर्देश दिये। इस दौरान किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत आने वाले किसानों को केसीसी/पीएमएसबीवाय/पीएमजेजेबीवाय/एपीवाय से जोड़ने हेतू चलाए गए अभियान की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि सभी बैंकर्ज इस अभियान को सफल बनाने हेतू अधिक से अधिक किसानों को इन योजनाओं से जोड़े ताकि किसान अधिक से अधिक लाभ उठा सकें तथा अपनी आय में वृद्धि कर सकें।

एडीसी ने बैंकों के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी को दूरदराज के क्षेत्रों तक प्रचार-प्रसार के निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना, ग्रामीण आजीविका मिशन, शहरी आजीविका मिशन जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं के अन्तर्गत प्रायोजित ऋण प्रस्तावों का तय सीमा के भीतर निपटारा सुनिश्चित किया जाए।
इस अवसर पर भारतीय रिजर्व बैंक के एलडीओ यश वर्मा ने कृषि क्षेत्र तथा प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों में अधिक से अधिक ऋण देने तथा किसानों की आय में वृद्धि किए जाने पर ज़ोर दिया।

मुख्य सचिव हिमाचल प्रदेश द्वारा सुमित सिंगला को भारत हिमाचल रत्न अवार्ड 2022 से किया गया सम्मानित

मनाली विधानसभा क्षेत्र में 3270 वृद्धजनों को प्रदान की पेंशन – गोविंद ठाकुर