in

डॉ बी.आर अम्बेडकर की जयंती के उपलक्ष्य पर लालचंद शर्मा की अध्यक्षता में कांग्रेस भवन मे गोष्टी का किया गया आयोजन

देहरादून(प्रेवि):- डॉ बी.आर अम्बेडकर की जयंती के उपलक्ष्य पर अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक व महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा की अध्यक्षता में कांग्रेस भवन मे गोष्टी का आयोजन किया गया तथा तत्पश्चात सम्मानित बुजुर्गों को सम्मान दिया गया l इस अवसर पर अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक राजकुमार ने कहा कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर एक बहू प्रतिभावान व्यक्ति थे, जो कि एक सफल राजनीतिज्ञ, अर्थशास्त्री, प्रोफेसर एवं समाज सुधारक थे l उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के महू प्रांत में हुआ था। बचपन से ही भीम विपुल प्रतिभा के छात्र थे स्कूली शिक्षा पूर्ण होने के पश्चात उन्होंने अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की और कुछ वर्षों तक विश्वविद्यालय में भी बतौर प्रोफेसर उन्होंने अपनी सेवाएं दीl उन्होंने वकालत भी की, लेकिन बाद में उनका ध्यान राजनीति गतिविधियों में चला गया। ब्रिटिश शासन के दौरान उन्होंने भारत की आजादी में अपना योगदान देने हेतु जोर शोर से स्वतंत्रता की लड़ाई में प्रचार प्रसार का कार्य जनता के राजनीतिक अधिकारों की आवाज उठाने एवं दलित वर्ग का समाज में हो रहे शोषण व भेदभाव से मुक्ति दिलाने में प्रमुख योगदान दिया।

 

दलित एवं अन्य पिछड़े वर्गों के अधिकारों के लिए उनके द्वारा किए गए कठिन संघर्ष के लिए दलित एवम पिछड़े वर्ग द्वारा उन्हें नमन किया जाता है। बाबा साहेब को बचपन में स्वयं इस छुआछूत की प्रथा का शिकार होना पड़ा और वे ये कदापि नहीं चाहते थे कि इस देश में रहकर दलित या किसी भी अन्य पिछड़े वर्ग के साथ भेदभाव हो। बाबा साहब एक हिंदू महार जाति से तालुकात रखते थे। समाज में यह निम्न जाति होने की वजह से उन्हें कम उम्र में कई सामाजिक प्रतिरोधों का सामना करना पड़ा। इसलिए कई बार उन्होंने सभी दलितों एवं पिछड़ों वर्गों को एकजुट करके उनके खिलाफ उनके ही देश में हो रही छुआछूत की इस प्रथा को खत्म करने और सम्माननीय जीवन जीने के लिए कई बार अपनी आवाज उठाई।

इस अवसर पर कई वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए तथा तत्पश्चात कुछ सम्मानित बुजुर्गों लक्ष्मी नारायण, भ्रवण कुमार राजौरिया, रमेश, सोम प्रकाश वाल्मिकी, गुरु सेवक सिंह, राम पाल, प्रेमा देवी को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा, पार्षद देविका रानी, निखिल कुमार, देवेन्द्र कोर, बलराज, अजय बेनवाल, विकास कुमार, तरुण कुमार, संजय गौतम, गीता राम जैसवाल, गुलशन सिंह, शिवम दुबे, विशाल सिंह, दीप बोरा आदि मौजूद थे l

मेयर, डिप्टी मेयर और पार्षदों ने ली शपथ

सभी अयोग्य शिक्षकों के खिलाफ हो कड़ी कार्यवाही : विक्रांत चौहान