in

दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए चलाई जा रही अनेक योजनाएं: डॉ. निपुण जिंदल

हिमवंती मीडिया/धर्मशाला

उपायुक्त कांगड़ा डॉ.निपुण जिंदल ने कहा कि दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए प्रभावी तरीके से सरकारी योजनाओं का कार्यान्वयन किया जा रहा है ताकि वे सम्मान एवं प्रतिष्ठा के साथ अपना जीवन यापन कर सकें। दिव्यागों ने प्रत्येक क्षेत्र में खासकर खेलों के क्षेत्र में अपनी विशेष पहचान बनाई है। दिव्यांगजनों में प्रतिभा की कमी नहीं है, इन्हें सिर्फ प्रोत्साहन देने की आवश्यकता है। उपायुक्त  विश्व दिव्यांगता दिवस पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी कांगड़ा द्वारा बैजनाथ के बचत भवन के सभागार में निःशुल्क मेडिकल दिव्यांगता शिविर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के उपरांत बोल रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि प्रतिवर्ष 03 दिसम्बर को दुनियाभर में अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मुख्य रूप से दिव्यागों के प्रति लोगों के व्यवहार में बदलाव लाने और उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि वर्ष 1992 में ही संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 03 दिसम्बर को अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा भी की गई और तभी से 03 दिसम्बर को अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता हैै। उन्होंने बताया कि इस दिवस को मनाने का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य अशक्तजनों की अक्षमता के मुद्दों को लेकर समाज में लोगों की जागरूकता, समझ और संवेदनशीलता को बढ़ावा देना है। दिव्यांगजनों के आत्मसम्मान कल्याण और आजीविका की सुरक्षा सुनिश्चित करने में उनकी सहायता करना तथा आधुनिक समाज में अशक्तजनों के साथ हो रहे हर प्रकार के भेदभाव को समाप्त करना है।

उपायुक्त ने कहा कि शिविर में जिन जरूरतमंद दिव्यांग पात्र व्यक्तियों को अभी तक पेंशन, बस पास व सहायता उपकरण की सुविधा नही मिली है वे इस शिविर का लाभ उठा सकते हैं। इस  शिविर  में लगभग 250 लोगो ने उपस्थिति रहे। उन्होंने शिविर में उपस्थित 25 दिव्यांगजनोे  को सहायक उपकरण वितरित किये। जिसमें 01 को व्हीलचेयर,  06 श्रवण यन्त्र, 01 स्मार्ट केन तथा 3 को एमआर कीट प्रदान की गई।

उपायुक्त ने कहा कि जो पात्र लोग 19 व 20 सितम्बर, 2021 को शिविर में किसी कारण से नहीं आ सके थे वे इस शिविर में आकर  अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। यह शिविर बिल्कुल निःशुल्क है और इसका लाभ न केवल जिला कांगड़ा के दिव्यांग लोगों को मिल रहा है बल्कि हिमाचल के अन्य जिला से आये हुए दिव्यांग व्यक्तियों तथा पंजाब के दिव्यांग  लोगों को भी लाभ मिल रहा है। इसलिए अधिक से अधिक व्यक्ति इस शिविर में आकर इस सुविधा का लाभ उठाऐं।

इस अवसर पर  उपायुक्त ने बिनवा  पब्लिक  वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के बच्चों को चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने के लिए पुरस्कृत किया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर  सेहजल, द्वितीय स्थान पर शालिनी तथा तृतीय स्थान पर मृदुला  रही।
इस अवसर पर सीएमओ कांगड़ा गुरदर्शन गुप्ता, एसडीएम बैजनाथ सलीम आजम, तहसीलदार पालमपुर सार्थक शर्मा, तहसीलदार बैजनाथ भावना वर्मा, नायब विजय शर्मा. बीएमओ महाकाल रमेश, सचिव रेडक्रॉस सोसायटी धर्मशाला ओपी शर्मा, तहसील कल्याण अधिकारी सरूप ठाकुर, समाजसेवी प्रवीन डोगरा, विजय दीक्षित, डॉ. अरविंद शर्मा, डॉ. अरुण कुमार, डॉ. इंदु बाला , डॉ. राज राणा, डॉ. अक्षय शमा ,पूर्व प्रधान सजय भाटिया, संजय कुमार ,चमन धीमान, सहित सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

शिक्षा मंत्री ने की नागचा भूस्खलन प्रभावित 13 परिवारों को 60-60 हजार की राशि वितरित

तिरुपति ग्रूप को बेस्ट इनोवेशन इन सीएसआर इनिशिएटिव मे एक्सीलेंस अवार्ड से किया गया सम्मानित