in

नशा मुक्त भारत अभियान की सफलता के लिए सभी विभाग मिलकर करें कार्य: अतिरिक्त उपायुक्त

 

 

मंडी(लो.स.वि.):- जिला में चलाए जा रहे नशा मुक्त भारत अभियान के तहत किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों व गतिविधियों की समीक्षा करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने कहा कि अभियान के तहत लोगों को नशीले पदार्थों के सेवन से दूर रहने बारे विभिन्न स्तरों पर जानकारी दी जा रही है।

उन्होंनेे बताया कि जिला में 15 अगस्त, 2020 से 31 मार्च, 2021 तक चलाए जा रहे इस विशेष अभियान के तहत हर स्तर पर नशीले पदार्थों के विरूद्ध जागरूकता फैलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की सफलता के लिए सम्बन्धित विभाग समयबद्ध तरीके से कार्यों को पूरा कर रहे हैं, परन्तु फिर भी किसी तरह की ढील न बरतें। उन्होंने सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिए कि अभियान को गतिमान रखने के लिए जिला में सभी पंजीकृत महिला मंडल व युवक मंडलों को अभियान के साथ जोड़ा जाए।

जतिन लाल ने कहा कि यह बेहद जरूरी है कि हम अपनी युवा पीढ़ी को नशे की गर्त में जाने से रोकने के लिए मिलकर प्रयास करें। इस अभियान के तहत मिशन मोड पर काम करते हुए जन जन को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि अभियान के तहत हर सप्ताह अलग-अलग थीम पर आधारित गतिविधियां की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि नशे के विरूद्ध लोगों को जागरूक करने के लिए एक डाक्यूमैंटरी भी तैयार कर उसका व्यापक प्रसार किया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला में सभी सम्बन्धित विभाग अभियान की सफलता के लिए मिलकर प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नशा किसी भी प्रकार का हो, वह परिवार, समाज और व्यक्ति को अंदर से खोखला कर देता है। समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए हर परिवार को अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए हर स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं।

जिला कल्याण अधिकारी एवं सदस्य सचिव नशा मुक्त भारत अभियान रमेश बंसल ने अभियान बारे विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 31 मार्च, 2021 तक हर माह के दौरान गांव-गांव में नशे के खिलाफ अलख जगाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस अभियान की सफलता में लगे विभिन्न विभागों से चुने गए 50 स्वयं सेवीयों को अक्तूबर माह के प्रथम सप्ताह में ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे ये स्वयं सेवी गांव-गावं में व्यापक जागरूकता की अलख जगाने में सक्षम होंगें। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग के माध्यम से स्कूलों में क्लब भी बनाए जा रहे हैं जिन्हें इस अभियान के  साथ जोड़ा जाएगा।  

बैठक में स्वास्थ्य विभाग से डॉ. पवनेश, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्ण पाल शर्मा, अध्यक्ष नया सवेरा मुक्ति केन्द्र संजय खुल्लर, उप निदेशक प्राथमिक शिक्षा अमरनाथ राणा, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

संजौली कॉलेज में राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर मंथन

प्रधानमंत्री के अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण कार्यक्रम के सीधे प्रसारण के लिए मंडी जिला में लगेंगी विशेष एलईडी स्क्रीनें : उपायुक्त