in

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर कर रहे दिव्यांगों के साथ करें अच्छा व्यवहार

चम्बा(लो.स.वि.):- 32वें सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत परिवहन विभाग द्वारा विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रेरणा द इंस्पिरेशन संस्था के सहयोग से पर्यटन स्थल जम्मूहार सहित विभागीय टीम ने साहो, सिल्लाघ्राट और परिवहन विभाग के तुन्नुहट्टी स्थित बैरियर पर वाहन चालकों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कार्यालय चम्बा के अधीक्षक दीनू राम ने लोगों को जागरुक करते हुए कहा कि बसों, टैक्सियों व अन्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर कर रहे दिव्यांग लोगों के साथ अच्छा व्यव्हार करें और उनकी यथासंभव सहायता भी करें।
बसों में दिव्यांग जनों के लिए सीटें भी आरक्षित रहती हैं और दिव्यांग जनों को नि:शुल्क यात्रा की सुविधा देने के लिए विशेष पास भी जारी किए जाते हैं। विशेष श्रेणी में दिव्यांग लोगों के लाइसेंस बनाने का भी प्रावधान है। यातायात नियमों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि वाहन चलाते समय और सड़क पर चलते समय यातायात नियमों का पालन अवश्य करें। यातायात नियमों के उल्लंघन के कारण सड़क दुर्घटनाओं का ग्राफ बढ़ रहा है। सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने पर ही सुरक्षित रहा जा सकता है। गाड़ी की पंजीकरण कॉपी, प्रदूषण सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस व वाहन का बीमा जरूर होना चाहिए। भूलकर भी वाहन चलाते समय चालकर मोबाइल का प्रयोग न करें। ऐसा करने पर चालक का लाइसेंस निलंबित और रद्द भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा को अपनी दिनचर्या में शामिल कर अपने और लोगों के जीवन को सुरक्षित बनाएं। सावधानी में ही सुरक्षा है।
उन्होंने टैक्सी चालकों को निर्देश दिए कि टैक्सी चलाते समय चालक वर्दी अवश्य पहनें। उन्होंने चालकों व राहगीरों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की। चालकों को उन्होंने ओवर स्पीड वाहन न चलाने की हिदायत भी दी। क्षेत्रिय परिवहन अधिकारी चम्बा ओंकार सिंह ने कहा कि इस प्रकार के अभियान चलाए जाने का उद्देश्य वाहन चालकों सहित आमजनमानस को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करना है ताकि वे नियमों की अवहेलना न करें। इस दौरान लोगों में पेम्फलेट्स आदि भी वितरित किए गए।

राष्ट्रपिता की शिक्षायें और आदर्श वर्तमान समय में हैं अधिक प्रासंगिक : उपायुक्त

भेड़पालकों व पशु पालकों के विकास के लिये किये जायेंगे नवीन प्रयास: वन मंत्री