in

प्रदेश के स्वास्थ्य संस्थानों में है चिकित्सा ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता

 

शिमला(प्रेवि):- प्रदेश के कोविड-19 स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सा ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है और किसी भी स्वास्थ्य संस्थान में इसकी कोई कमी नहीं है। प्रदेश के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में आवश्यकतानुसार कोविड मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई जा रही है।

राज्य में चिकित्सा ऑक्सीजन की प्रतिदिन उपलब्धता 73.86 मिट्रिक टन है जबकि प्रतिदिन खपत 29.63 मिट्रिक टन है। चिकित्सा ऑक्सीजन के उत्पादन और खपत के आधार पर प्रदेश में चिकित्सा ऑक्सीजन सरप्लस है जिसकी मात्रा 44.23 मिट्रिक टन प्रतिदिन है। गौरतलब है कि गत वर्ष राज्य में चिकित्सा ऑक्सीजन का उत्पादन प्रतिदिन लगभग 29 मिट्रिक टन तक था जो वर्तमान में बढ़कर 73.81 मिट्रिक टन प्रतिदिन हो गया है।

राज्य के विभिन्न जिलों में चिकित्सा आॅक्सीजन की उपलब्धता में कांगड़ा जिला सबसे अग्रणी है और यहां 29.08 मिट्रिक टन चिकित्सा आक्सीजन प्रतिदिन उपलब्ध है। इसके अलावा जिला बिलासपुर में 0.34 मिट्रिक टन, चंबा में 1.02 मिट्रिक टन, हमीरपुर में 3.29 मिट्रिक टन, किन्नौर में 0.59 मिट्रिक टन, कुल्लू में 2.95 मिट्रिक टन, लाहौल स्पिति में 0.83 मिट्रिक टन, मंडी में 10.65 मिट्रिक टन, शिमला में 5.17 मिट्रिक टन, सिरमौर में 5.91 मिट्रिक प्रतिदिन, सोलन में 11.58 मिट्रिक टन जबकि ऊना में 2.47 मिट्रिक टन प्रतिदिन ऑक्सीजन उपलबध है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डाॅ. निपुण जिंदल ने कहा कि राज्य सरकार विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सा आॅक्सीजन की उपलब्धता व मांग की निरन्तर निगरानी कर रही है ताकि किसी भी कोविड मरीज को आवश्यकता होने पर तुरंत आॅक्सीजन उपलब्ध करवाई जा सके।

राज्य में सरकारी क्षेत्र में 8 आरटी-पीसीआर व 25 ट्रूनाॅट लैब में हो रहे है कोरोना परीक्षण

रेडक्रॉस पीड़ित मानवता की सेवा व सहायता की प्रतीक: राहुल कुमार