in

प्रदेश में बस किराया 25 फीसदी तक बढ़ाने के लिए कैबिनेट की मंजूरी

शिमला(पूनम मेहता):- प्रदेश कैबिनेट ने बसों का किराया 25 फीसदी तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। कोरोना काल के बीच प्रदेश की जनता पहले से ही आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रही है, ऊपर से बसों का किराया अधिक बढ़ाने से लोगों पर बोझ पड़ेगा। पिछले कुछ दिनों से निजी बस ऑपरेटर बसों का किराया 50 फीसदी बढ़ाने की मांग कर रहे थे।

हालांकि तब बसों में 60 फीसदी सवारियों को बिठाने की व्यवस्था सरकार ने की थी। वहीं बस ऑपरेटर बसों का खर्चा पूरा न होने की दुहाई देकर बसें नहीं चलाने पर अड़े थे। जिस पर अब प्रदेश सरकार ने बसों में 100 फीसदी सवारियां बिठाने को मंजूरी दे दी है। इसके बावजूद भी निजी बस ऑपरेटरों की मांग पर प्रदेश सरकार ने 25 फीसदी बसों का किराया बढ़ाने को कैबिनेट बैठक में मंजूरी दे दी है।

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि मंत्रिमंडल की बैठक में किराया बढ़ाने को मंजूरी दी गई है। जल्द ही इसकी अधिसूचना जारी की जाएगी। उल्लेखनीय है कि परिवहन निगम की प्रदेश में 3300 तथा इसके अलावा 3100 निजी बसें सड़कों पर दौड़ रही हैं। खर्चा ज्यादा होने के कारण कई निजी ऑपरेटर बसे नहीं चला रहे हैं। प्रदेश में 800 के करीब बसें चल रही हैं। साथ ही किराया बढ़ने से प्रदेश में सभी निजी बस चलनी शुरू हो जाएगी। 

 

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की

फैक्ट ने किसानों को अनिवार्य फसल पोषक तत्व उपलब्ध कराने के लिए उर्वरकों के तीन पोत लदान हेतु आयात आर्डर दिए