in

प्लास्टिक इंजीनियरिंग में हैं युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के विकल्प-साहू

बीबीएन (कविता गौतम):- देश में प्लास्टिक के बढ़ते हुए प्रयोग को देखकर इसमें रोजगार एंव स्वरोजगार के आपार विकल्प है। यदि आवश्यकता है तो इस क्षेत्र में छुपे कौशल को सही ढंग से निखारने की। बददी में सैंकड़ों ऐसे कई उद्योग हैं। जो प्लास्टिक पर निर्भर हैं। चाहे वह दोपहिया वाहन चालकों के पहनने वाला हैल्मेट हो या फिर रसोई घर में प्रयोग होने वाली मिक्सी। वह हर जगह किसी न किसी रूप में प्रयोग होता है। ऐसे में उद्योगों में भी ऐसे युवाओं की आवश्यकता होती है जो इस क्षेत्र में निपुण हों। ऐसे में सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सिपेट )जो युवाओं को कुशल प्रशिक्षण देता है का बहुत ही महत्व है।
सिपेट की कार्याप्रणाली को जानने के लिए बददी क्षेत्र मीडिया ने सिपेट की कार्यप्रणाली को जानने के लिए दौरा किया। कार्यक्रम में एनयूजे इंडिया के प्रदेशाध्यक्ष रणेश , पत्रकार एकता मंच प्रदे शाध्यक्ष एस गौत्तम व प्रेस क्लब के अध्यक्ष किशोर ने विशेष तौर पर शिरकत की। 
सिपेट के निदेशक आलोक साहू ने पत्रकारों को सिपेट में दिए जाने वाले प्रशिक्षण के साथ-साथ यहां पर बनने वाले विभिन्न प्रोडेक्टों के बारे में जानकारी दी कि किसी प्रकार युवा प्रशिक्षण लेकर आने वाले समय में अपना रोजगार कर सकते हैं अथवा वह अन्य उद्योग में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि प्लास्टिक एक बहुत उपयोगकारी वस्तु बनकर सामने आया है। बददी में सिपेट की स्थापना 2015 में की गई थी। इसमें युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाता है तथा रोजगार भी उपलब्ध करवाया जाता है। उन्होंने बताया कि सिपेट दो प्रकार के प्रशिक्षण उपलब्ध करवाता है। जिसमें एक लंबे अवधि के हैं तथा दूसरे अल्पावधि के हैं। अल्पावधि के प्रशिक्षण तीन से छह माह के लिए हैं। जिसमें प्रशिक्षु को यह प्रशिक्षण निशुल्क दिया जाता है। युवा दसवीं के बाद अल्पावधि के कोर्स कर सकते हैं तथा जमा दो करने के बाद लंबी अवधि के कोर्स भी कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि देश में लगभग सिपेट की 38 यूनिट चल रही हैं। उन्होंने बताया कि कांच का स्थान प्लास्टिक ने लिया है तो इसकी मांग भी बढ़ गई है। इसका निपटान भी आसानी से किया जात सकता है। यदि इसे फैंकने के स्थान पर इसका रिसाइकलिंग किया जाए। पत्रकारों ने सिपेट में प्रदान किए जा रहे प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न मशीनों का भी निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर सुरेंद्र , शांति गौतम,सचिन बंसल व रजनीश महाजन, पुष्पिंदर, राज कुमार, पुनीत भी उपस्थित थे। 

मुख्यमंत्री ने अमित शाह को जन्मदिवस की शुभकामनाएं दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में काम कर रही है : सुरेश भारद्वाज