in

बरच्छवाड़ में 30 करोड़ से स्थापित हो रही प्री-कोचिंग सैनिक अकादमी-महेन्द्र सिंह ठाकुर

संधोल(लो.स.वि.):- जलशक्ति, बागवानी, राजस्व तथा सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा हिमाचल प्रदेश के सेना एवं अद्र्धसैनिक बलों में बतौर अधिकारी सेवाएं देने के इच्छुक युवाओं के लिए सरकाघाट के बरच्छवाड़ में लगभग 30 करोड़ रूपये की लागत से प्री-कोचिंग सैनिक अकादमी स्थापित की जा रही है। उन्होने बताया कि इस अकादमी की स्थापना के लिए टैंडर प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया गया है तथा जल्द ही इसका निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। महेन्द्र सिंह ठाकुर संधोल में सीएसडी कैंटीन एवं सैनिक विश्राम गृह निर्माण को चयनित भूमि का निरीक्षण करने के उपरान्त उपस्थित जन समूह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर आर्मी ट्रेनिंग कमांड शिमला के मेजर जनरल संजीव शर्मा भी विशेष तौर पर उपस्थित रहे तथा चयनित भूमि का निरीक्षण किया।

उन्होने कहा कि हिमाचल प्रदेश में प्री-कोचिंग सैनिक अकादमी स्थापित हो जाने से प्रदेश के बच्चों को कोचिंग लेेने के लिए अब प्रदेश के बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होने कहा कि इस अकादमी का सबसे अधिक लाभ प्रदेश के उन होनहार बच्चों को मिलेगा जो सुविधाओं के अभाव में कोचिंग प्राप्त करने के लिए प्रदेश के बाहर जाने में असमर्थ होते हैं। इसके अतिरिक्त सामान्य परिवारों के बच्चों के साथ-साथ पूर्व सैनिकों के बच्चों एवं प्रदेश की बेटियों को भी इस अकादमी का लाभ प्राप्त होगा।

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि सेना में कार्य करना गर्व की बात है। हमारे सैनिक घरों से हजारों मील दूर रहकर देश की सेवा में दिन-रात कार्यरत रहते हैं। उन्होने पूर्व सैनिकों द्वारा देश के लिए दी गई उनकी सेवाओं को भी याद किया तथा कहा कि हमारे पूर्व सैनिक, उनके परिवारजन तथा वीर नारियां भी हमारे देश का गौरव हैं। ऐसे में सेवारत एवं पूर्व सैनिकों व उनके परिवारजनों को एक ही छत के नीचे बेहतर सुविधाएं प्राप्त हों इस दृष्टि से संधोल में जल्द ही सीएसडी कैंटीन तथा सैनिक विश्राम गृह निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। साथ ही ईसीएचएस की सुविधा भी संधोल में ही मिले इस दिशा में भी प्रयास किये जा रहे हैं।

विनिर्माण एवं सेवा क्षेत्र की औद्योगिक ईकाईयां 15 जनवरी तक करवायें पंजीकरण

मुख्यमंत्री ने डाॅ. गौरव शर्मा को दी बधाई