in

बागवानों के लिए मददगार बनी सरकार-डॉ. सुशील अवस्थी


हिमवंती मीडिया/मंडी, – कोरोना संकट के दौरान हिमाचल सरकार की वित्तीय मदद मंडी जिला के बागवानों के लिए वरदान साबित हुई है।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा कोरोना के कठिन हालात को देखते हुए बागवानों की आर्थिकी को जरूरी सहारा देने के लिए दी गई इस सरकारी मदद से जिला के बागवान बेहद खुश हैं। बता दें, सरकार ने कोरोना काल में जिला में फूल उत्पादकों को हुए नुकसान की भरपाई और फल उत्पादकों को अपनी फसल बचाने के लिए करीब 7 करोड़ रुपये की सहायता दी है।

बागवानी विभाग मंडी के उपनिदेशक डॉ. सुशील अवस्थी बताते हैं कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का इस ओर विशेष ध्यान है कि कोरोना काल में बागवानों को किसी प्रकार का आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े। इस उद्देश्य से बागवानों को अनेक प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।
डॉ. सुशील अवस्थी ने बताया कि मंडी जिला में काफी संख्या में किसान फूलों की खेती करते हैं। कोरोनाकाल उन्हें अपने उत्पाद को मंडियों तक ले जाने में दिक्कत तथा बेहतर दाम न मिलने के कारण नुकसान उठाना पड़ा है । प्रदेश सरकार ने बागवानी विभाग के माध्यम से बीते साल जिला के 224 फूल उत्पादकों को 87 लाख 75 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की है।
उन्होंने बताया कि जिला में सेब तथा गुठलीदार फल जैसे आम, लीची इत्यादि का भी उत्पादन किया जाता है । हर वर्ष ओलावृष्टि के कारण बागवानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है । इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने जिला के 584 बागवानों को ओला अवरोधक जाली लगाने के लिए 5 करोड़ 94 लाख रुपये अनुदान राशि के उपलब्ध करवाई गई है।

सरकारी मदद मिलने से प्रसन्न अनेक बागवानों की तरह गोहर की ग्राम पंचायत बासा के समलाह गांव के युवा बागवान देवेंद्र कुमार भी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का बारंबार आभार जताते हुए गदगद हैं।
वे बताते हैं कि ग्रैजुएशन पूरी करने के बाद से ही वे फूलों की खेती के कारोबार में लगे हैं। सरकार के बागवानी विभाग की ओर से समय समय पर मदद और तकनीकी मार्गदर्शन मिलता रहता है। वे सालाना 8 से 10 लाख रुपये कमाई कर रहे हैं, जिससे घर-परिवार की अच्छे से गुजर बसर चल रही थी। लेकिन कोरोना के चलते पिछले साल लॉकडाउन के कारण उन्हें कारोबार में बड़ा नुकसान उठाना पड़ा। ऐसे में हिमाचल सरकार ने हाथ थामे रखा और मुआवजा देकर बड़ी सहायता दी। वे इसे लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के दिल से आभारी हैं।

वहीं, ओला अवरोधक जाली लगाने को मिली सहायता के लिए भी बागवानों ने एकस्वर में मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर का आभार जताया है। डॉ. सुशील अवस्थी ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा बागवानों व किसानों की सुविधा के लिए से बैंकों के माध्यम से क्रेडिट कार्ड योजना भी आरंभ की गयी है । उन्होंने बैंकों के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बनवा कर इसका लाभ उठाने का आह्वान किया । उन्होंने बताया कि किसान व बागवान बहुत कम ब्याज पर क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बैंको से धनराशि प्राप्त कर सकते हैं, जिससे वे अपने बाग-बागीचों के रख रखाव तथा प्राकृतिक रूप से हुए नुकसान की भरपाई कर सकते हैं।
जिलाधीश अरिंदम चौधरी का कहना है कि मंडी जिला में किसानों-बागवानों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान के लिए समर्पित प्रयास किए जा रहे है। यह सुनिश्चित किया गया है कि उनकी समस्याओं का तुरंत समाधान किया जाए।

जुलाई से आरम्भ होंगी 317 अंतरराज्यीय बस सेवाएंः परिवहन मंत्री

18-44 आयुवर्ग के 36577 का हुआ कोविड टीकाकरण: डीसी