in

बिहार में मिला भारत का सबसे बड़ा स्‍वर्ण भंडार

हिमवंती मीडिया/पटना 

भारत का सबसे बड़ा स्‍वर्ण भंडार बिहार में मिला है। बहुमूल्य धातु सोना की खदान में इतना स्‍टाक है, जितना देश में कही और नहीं है। यह जानकारी केंद्र सरकार ने संसद में दी है। बिहार भाजपा के अध्‍यक्ष और लोकसभा सदस्‍य संजय जायसवाल ने सदन में सरकार से जानकारी मांगी थी। उन्‍होंने पूछा था कि देश में सर्वाधिक स्‍वर्ण भंडार क्‍या बिहार में है? उन्‍होंने पश्चिम चंपारण सहित बिहार के अन्‍य जिलों में स्‍वर्ण भंडार के सर्वेक्षण की बाबत जानकारी भी सरकार से मांगी थी। इसके जवाब में खान, कोयला एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने जो जवाब दिया, वह बिहार के लोगों को खुश करने वाला है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने पश्चिम चंपारण और गया जिले के कुछ हिस्‍सों में भी स्‍वर्ण भंडार की तलाश के लिए सर्वेक्षण किया है। यह सब पिछले पांच साल के दौरान संयुक्‍त राष्‍ट्र फ्रेमवर्क वर्गीकरण (United Nations Framework Specification) की निगरानी के तहत हुआ है। उन्‍होंने बताया कि इस इलाके में फिलहाल किसी भी खनिज भंडार का पता नहीं चला है।

संजय जायसवाल ने लोकसभा से मिले उत्‍तर का पत्र अपने इंटरनेट मीडिया अकाउंट पर साझा किया है। इसमें केंद्रीय मंत्री के हवाले से बताया गया है कि देश में कुल 501.83 टन का प्राथमिक स्‍वर्ण अयस्‍क भंडार है, जिसमें 654.74 टन स्‍वर्ण धातु है। इसमें 44 फीसद सोना तो केवल बिहार में ही पाया गया है। राज्‍य के जमुई जिले के सोनो क्षेत्र में 37.6 टन धातु अयस्‍क सहित 222.885  म‍िलियन टन स्‍वर्ण धातु से संपन्‍न भंडार मिला है।

5 करोड़ से जलोड़ीजोत में विकसित की जाएगी आधारभूत सुविधाएं- आशुतोष गर्ग

9 दिसंबर को धर्मशाला में आयोजित होगी सीनियर पुरुष वर्ग की क्रिकेट प्रतियोगिता