in

बुजुर्ग चटकू राम, झटकू राम और नम्बरदार कर रहे हैं लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक

हिमवंती मीडिया/नाहन 

जिला सिरमौर में सूचना एंव जनसम्पर्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे कोविड जागरूकता अभियान के अंतर्गत आज उप मण्डल संगडाह के नौहराधार, चाडना व संगडाह में कलाकारों द्वारा कोरोना सम्बन्धी जानकारी, बचाव व उपाय के बारे में बुजुर्ग चटकू राम, झटकू राम तथा नम्बरदार के किरदार से लोगों को स्थानीय भाषा व आम बोल-चाल के तरीके से जागरूक करने का प्रयास किया गया।
कार्यक्रम के दौरान बुजूर्ग चटकू राम के मन में उठे कोविड टीकाकरण सम्बन्धी शंका का निराकरण करते हुए नम्बरदार ने चटकू राम व झटकू राम को समझाया कि कोविड का टीका एकदम सुरक्षित है तथा सभी लोगों को उपलब्धता के अनुसार यह टीका अवश्य लगवाना चाहिए। नम्बरदार ने इन किरदारों को समझाते हुए लोगों को यह जानकारी दी कि कोरोना जैसे कोई भी लक्षण दिखाई देने पर हमें स्वयं नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में जाकर अपना कोविड परीक्षण करवा लेना चाहिए तथा संक्रमित पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए स्वयं को होम आइसोलेट कर लेना चाहिए ताकि हमारे द्वारा यह संक्रमण किसी अन्य व्यक्ति में न फैल सके।
उन्होंने इन दूरदराज के क्षेत्रों के लोगों को नाटकीय अंदाज में बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने कोरोना कर्फ्यू को 14 जून प्रातः 6 बजे तक बढा दिया है तथा बाजार में दुकानों को सप्ताह में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक प्रातः 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक खोलने में छूट दी है जबकि आवश्यक वस्तुओं की दुकाने जैसे फल, सब्जी, दूध व डेयरी को सप्ताह भर 9 से 2 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। इसके अतिरिक्त, कोरोना कर्फ्यू के दौरान दवाइयों की दुकानों को खोलने की समय सीमा पर कोई प्रतिबंध नही है। बाजार में खरीदारी करते समय हमें स्वयं इस बात का ध्यान रखना होगा कि हम सरकार व प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पूर्ण रूप से पालन करते हुए दो गज की दूरी को अपनाएं तथा घर से बाहर निकलने पर मास्क का सही रूप से इस्तेमाल करें।कार्यक्रम के दौरान उपस्थित ग्राम पंचायत चाडना के प्रधान धर्मपाल सूर्या ने सूचना एंव जनसम्पर्क विभाग द्वारा लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के इस प्रयास की सराहना की व इस क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने के लिए आए कलाकारों का धन्यवाद भी किया इस अवसर पर उन्होने लोगो से भी अपील कि की वह सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी कोरोना संबंधी दिशा निर्देशों का पालन करें व बहुत आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले।

नेंज़ मेडिसिन साइंस फार्मा के इन्चार्ज मनमीत सिंह द्वारा यमुना करुणा संस्था को लोगो की मदद के लिए प्रदान किये गए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

बागवानों के लिए प्रेरणास्रोत बने दुरगेेला के पूर्ण चंद