in

मंडी में और मजबूत हुईं आपदा प्रबंधन सेवाएं

मंडी(लो.स.वि):- मंडी जिला में आपदा प्रबंधन सेवाओं को और मजबूती देने के मकसद से जिला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन केंद्र में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों की तैनाती का निर्णय लिया है। इसे लेकर बाकायदा एक विशेष टीम गठित की गई है जो कोविड-19 से सम्बन्धित विभिन्न प्रकार की सहायता व सूचना देने के लिए मंडी जिलावासियों की सेवा में चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेगी। यह जानकारी जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने दी।
उन्होंने कहा कि कोरोना के संकट काल में जिला आपदा प्रबंधन केंद्र चौबीसों घंटे पूरी सक्रियता से काम कर रहा है। प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार इसे और मजबूती देने के लिए आपदा प्रबंधन केंद्र में चौबीसों घंटे वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात करने का निर्णय लिया गया है।

अमर नेगी की अध्यक्षता में बनाई गई टीम
उन्होंने बताया कि तकनीकी शिक्षा निदेशालय सुन्दरनगर में संयुक्त निदेशक के पद पर कार्यरत हिमाचल प्रशासनिक सेवा अधिकारी अमर नेगी की अध्यक्षता में एक टीम बनाई गई है। इसमें उनके समेत कुल 5 सदस्य हैं। टीम के सदस्य जिला आपदा प्रबन्धन केंद्र में चौबीसों घंटे लोगों की सेवा में उपलब्ध रहेंगे।

ये अधिकारी हैं टीम में शामिल
हिमाचल प्रशासनिक सेवा अधिकारी अमर नेगी की अध्यक्षता में गठित टीम में सदस्य के तौर पर आईटीआई कोटली के प्राचार्य सनुील कुमार, आईटीआई शिवाबदार के प्राचार्य राकेश कपूर, आईटीआई संदुरनगर क प्राचार्य आदित्य रैना और आईटीआई बल्ह के प्राचार्य विजय चौधरी को टीम में रखा गया है।

केवल एक कॉल और पाएं कोविड व्यवस्थाओं की तमाम जानकारी
ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि जिलावासी आपदा प्रबंधन केंद्र से केवल एक कॉल पर कोविड 19 से जुड़ी व्यवस्थाओं की सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। जिला में कोविड अस्पतालों में बिस्तरों की जानकारी, एंबुलेंस की आवश्यकता, ऑक्सीज़न व दवाइयों इत्यादि की उपलब्धता, होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को किसी भी प्रकार की सूचना एवं सहायता, कोविड के कारण मृत्यु उपरान्त दाह संस्कार बारे सहायता व अन्य किसी भी प्रकार की सूचना का आदान-प्रदान के लिए किसी भी समय आपदा प्रबंधन केंद्र के नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।

इन नंबरों पर करें संपर्क
उपायुक्त ने कहा कि जिला आपदा प्रबंधन केंद्र में टोल फ्री नम्बर 1077 या दूरभाष नम्बर 1905-226201, 226202, 226203, 222204 अथवा मोबाइल नम्बर 85447-71889 पर दिन-रात किसी भी समय सम्पर्क कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं। उपायुक्त ने मंडी जिलावासियों से अनुरोध किया कि कोविड से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की सहायता-शिकायत अथवा जानकारी के लिए जिला आपदा प्रबन्धन केंद्र के हैल्पलाइन नम्बरों पर कॉल कर सेवा का पूरा लाभ लें।

सिरमौर में 11943 लोग दे चुके हैं कोरोना को मात – डॉ. परूथी

जब प्रश्नों का सागर उफानता मचलता दौड़ा आता रहा है, तब मन के अछूते कोने में तेरा मेरा ही तो ग्रहण होता रहा है।