in

यूजी के बाद अगस्त में होगी पीजी डिग्री कोर्स की परीक्षाएं

शिमला(पूनम मेहता):- हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के पीजी छात्रों के लिए एक राहत भारी खबर सामने आई है। दरअसल परीक्षा नियंत्रक की तरफ से पीजी कक्षाओं की परीक्षा के संबंध में अधिसूचना जारी कर बताया गया है कि विवि यूजी के बाद पीजी डिग्री कोर्स की परीक्षा अगस्त में करवाए जाएगें। परीक्षा नियंत्रक द्वारा पीजी परीक्षाओं में अपीयर होने वाले 40 हजार से अधिक विद्यार्थियों के लिए 43 परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है।

ऐसे में यदि कहीं छात्र संख्या अधिक है तो अतिरिक्त केंद्र बनाने का प्रस्ताव विवि को भेजने को कहा गया है। इसके साथ कॉलेज प्रधानाचार्य को आवश्यकता के अनुसार परीक्षार्थियों को सोशल डिस्टेंस बनाने के लिए आसपास के स्कूल और कॉलेज में सब सेंटर बनाने को अधिकृत किया गया है।

इन परीक्षा केन्द्रों में रेगुलर और री-अपीयर छात्रों की परीक्षा ली जाएगी। वहीं प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में रह रहे छात्र अपने नजदीकी परीक्षा केंद्र में परीक्षा दे सकेंगे। हालांकि यह व्यवस्था केवल एक बार के लिए बनाई गई है। कोरोना महामारी के संक्रमण के खतरे को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए कॉलेजों से छात्र संख्या, बैठने की क्षमता संबंधी संपूर्ण विवरण मांगा गया है।

वहीं इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने कहा कि सरकार से परीक्षा करवाने की मंजूरी मिलने के बाद पीजी परीक्षाएं अगस्त माह में करवाने की योजना है। इसके लिए परीक्षा केंद्र बना दिए है।

लद्दाख में खूनी संघर्ष में इन वीरों ने दी शहादत पूरा देश गमगीन

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने किया कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित