in

वर्तमान भाजपा सरकार में पडदूनी क्षेत्र, किसान के विकास का बेहतरीन मॉडल बन गया है : डॉ. बिन्दल

 

नाहन(प्रे.वि.):- नाहन विधानसभा क्षेत्र की  ऐसी पहाड़ी पंचायत बन गई है जहां अधिकतर खेतों को सिंचाई का पानी उपलब्ध हो गया है। अगर यूं कहा जाए कि वर्तमान भाजपा सरकार में पडदूनी क्षेत्र, किसान के विकास का बेहतरीन मॉडल बन गया है तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। करीब 3 करोड़ रुपये की बरोटीवाला-बोधवाड़ा-खजूरीवाला उठाउ सिंचाई योजना पडदूनी क्षेत्र के लिए वरदान सिद्ध होगी।

विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल ने पडदूनी में  बरोटीवाला-बोधवाड़ा-खजूरीवाला उठाऊ सिंचाई योजना की पटिट्का अनावरण कार्यक्रम में बोलते हुए यह उदगार व्यक्त किए।

डॉ. बिन्दल ने कहा कि ग्रामीण विकास हमारी प्राथमिकता है और सड़क और पुलों के साथ पेयजल और सिंचाई भी ग्रामीण विकास का आधार है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में नाहन विधानसभा क्षेत्र में 224.13 करोड़ रुपये विभिन्न पेयजल योजनाओं पर व्यय किए जा रहे हैं जो कि अपने आप में एक विशेष उपलिब्ध है।

डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि वर्षों पूर्व जो सिंचाई योजना पडदूनी पंचायत के किसानों के लिए बनी, उस योजना में बहुत बड़ी तकनीकी खामियां रह गई थी। इसमें पम्प हाऊस से आधे रास्ते तक लोहे की पाईपें थी, उसके ऊपर सीमेंट लगा दी, जो कि प्रैशर को झेल न सकी और फट गई  किसानों को लाभ नहीं मिला। वर्तमान में पुरानी सिंचाई योजना के सम्पूर्ण पाईप बदल दिए गए उसे पूर्ण रूपेण ठीक कर दिया गया और एक नई योजना 3 करोड़ रूपये की बनाकर लगभग सारे पडदूनी को सिंचाई का पानी दे दिया गया।

डॉ. बिन्दल ने कहा कि पडदूनी पंचायत के मैहराड के लिए वर्षों पहले मैहराड सिंचाई योजना बनी। परन्तु कभी भी मैहारड में पानी नहीं पहुंचा किन्तु वहां भी पानी पहुंचा दिया गया है। पडदूनी को पीने का पानी पहुंचाने के लिए नई योजना बनाई जा रही है। जिस पर लगभग 2 करोड़ रूपये व्यय करके इस योजना को माजरा-पडदूनी के नाम से पूरा किया जाएगा।

 

डॉ. बिन्दल ने कहा कि पडदूनी पंचायत की सर्वाधिक महत्वपूर्ण सडक जामनवाला-रिहाला बस्ती- खादर बस्ती-बोधवाडा पर 3 करोड़ 64 लाख रूपये व्यय करके सड़क का निर्माण किया जाएगा।

इस प्रकार एक पंचायत का सम्पूर्ण विकास का लक्ष्य ले कर कार्य कर रहे हैं। पेयजल, सिंचाई का पानी, सड़क वर्षों पूर्व यह सब होना चाहिए था किन्तु यह नहीं हो पाया है, फिर कहीं तो कमी रही है, यह विपक्षी पार्टियों को अंतर्मन मे विचार करना होगा।

इस अवसर पर भाजा मंडल अध्यक्ष प्रताप ठाकुर, गीता राम, बलदेव, रतन चौधरी व अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

वाल्मीकी महासंघ हिमाचल प्रदेश ने मंडी शहर को नगर निगम बनाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से किए जा रहे प्रयासों का किया स्वागत

पांवटा साहिब में 1 सितम्बर, 2020 को सुनेंगे जन-समस्याओं को