in

विजय स्कूल में कोविड टीकाकरण केंद्र फिर से चालू, 30 अप्रैल से मिलेगी सुविधा

????????????????????????????????????

 

मंडी(लो.स.वि):-  मंडी शहर में कोरोना टीकाकरण कार्य अब फिर से विजय वरिष्ठ माध्यमिक छात्र स्कूल में होगा। यहां 30 अप्रैल से टीकाकरण केंद्र चालू हो जाएगा । जिला प्रशासन ने टीकाकरण कार्य के दौरान बेहतर जन-प्रबंधन के लिए कोरोना टीकाकरण केंद्र को क्षेत्रीय अस्पताल मंडी से विजय स्कूल शिफ्ट करने का निर्णय लिया है। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कोविड टीकाकरण जिला टास्क फोर्स की बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इसे लेकर व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

बता दें, पूर्व में भी कोविड टीकाकरण केंद्र विजय स्कूल में स्थापित था, जिसे क्षेत्रीय अस्पताल मंडी को स्थानांतरित किया गया था। बेहतर जन-प्रबंधन के लिए अब इसे पुनः विजय स्कूल मंडी में शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया है।
उपायुक्त ने कहा कि पहली मई से 18 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों के टीकाकरण का कार्य आरंभ होना है। इस आयु वर्ग में लोगांे की संख्या अधिक है, ऐसे में क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में भीड़ बढ़ने की आशंका है। इस समस्या के समाधान के लिए कोविड टीकाकरण केंद्र को पुनः विजय स्कूल में स्थापित किया गया है। ये पर्याप्त रूप से खुली जगह है और पहले भी यहां टीकाकरण कार्य सफलतापूर्वक किया जा चुका है।

18 से 44 साल वालों के लिए पूर्व पंजीकरण अनिवार्य
बिना पूर्व पंजीकरण नहीं होगा टीकाकरण, मौके पर नहीं मिलेगी पंजीकरण सुविधा
उपायुक्त ने कहा कि 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण हेतु पूर्व पंजीकरण अनिवार्य है। बिना पूर्व पंजीकरण टीकाकरण नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इस आयु वर्ग में लोगों की संख्या अधिक है। ऐसे में टीकाकरण केंद्रों पर बिना पंजीकरण पहुंचने से भीड़ जुटने का खतरा है। इसलिए पूर्व पंजीकरण अनिवार्य है। टीकाकरण स्थलों पर भी मौके पर पंजीकरण सुविधा नहीं दी जाएगी, ताकि लंबी कतारें लगने की आशंका को टाला जा सके।

यहां करें स्व-पंजीकरण, निर्धारित स्लॉट व समय पर ही आएं
उन्होंने 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों से आग्रह किया कि वे कोविन पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु ऐप पर पंजीकरण करवा लें। पंजीकरण के लिए लिंक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टीकाकरण के लिए स्लॉट व समय निर्धारण के उपरांत ही आएं, ताकि किसी को परेशानी न हो।

45 साल से अधिक के लोगों के लिए जारी रहेगी टीकाकरण स्थल पर पंजीकरण सुविधा
उन्होंने कहा कि 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण स्थल पर पूर्व की भांति ‘मौके पर पंजीकरण’ की सुविधा जारी रहेगी। हालांकि उन्हें भी पूर्व पंजीकरण की सलाह दी गई है ताकि उन्हें अनावश्यक लाईनों में न लगना पड़े।

मंडी में अभी प्राइवेट अस्पतालों में नहीं लगेंगे कोरोना रोधी टीके
उपायुक्त ने बताया कि मंडी जिला में अभी किसी भी प्राइवेट अस्पताल ने अपने यहां कोरोना टीकाकरण करने को लेकर आवेदन नहीं किया है। भविष्य में ऐसे किसी आवेदन पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी वहां उपलब्ध व्यवस्थाओं का जायजा लेकर तय मानकों के अनुरूप अनुमति देने को लेकर निर्णय लेंगे।बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवेंद्र शर्मा ने बताया कि जिला में कोरोना टीकाकरण कार्य सफलतापूर्वक चल रहा है। अभी तक 2.59 लाख से अधिक डोज लगाई जा चुकी हैं। उन्होंने टीकाकरण कार्य के लिए आगे की कार्य योजना की विस्तार से जानकारी दी ।

बैठक में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश ठाकुर ने टीकाकरण अभियान की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया जिला में 300 से अधिक स्वास्थ्य संस्थानों में तय शेड्यूल के मुताबिक टीकाकरण की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने कहा कि लोग अपने नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान के प्रभारी से भी टीकाकरण शेड्यूल संपर्क कर सकते हैं।

बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्रवण मांटा, सीएमओ डॉ. देवेंद्र शर्मा, क्षेत्रीय अस्पताल मंडी के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. धर्म सिंह ठाकुर, जिला स्वास्थ्य एवं टीकाकरण अधिकारी डॉ दिनेश ठाकुर, जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. गोविंद राम शर्मा, डॉ. अरिंदम रॉय, डीएसपी मुख्यालय कर्ण गुलेरिया, प्रारंभिक शिक्षा विभाग के उपनिदेशक अमरकांत राणा सहित अन्य टास्क फोर्स के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने फ़ोन के माध्यम से जाना सिरमौर के कोरोंना मरीज़ों का हाल

कोरोना के नए स्ट्रेन से बचने के लिए वैक्सीन लगवाना करें सुनिश्चित – डॉ0परूथी