in

सबका साथ सबका विकास के मूल मंत्र को अपनाएं सभी नवनिर्वाचित पंचायती राज प्रतिनिधि- विधानसभा उपाध्यक्ष

 

चंबा (प्रे.वि.)
 पंचायती राज चुनाव में निर्वाचित हुए सभी जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, प्रधान, उपप्रधान और वार्ड सदस्य सबका साथ सबका विकास के मूल मंत्र को अपनाएं तभी क्षेत्र का विकास सुनिश्चित हो सकेगा। विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने यह जानकारी लोक निर्माण विश्राम गृह परिसर में तीसा विकासखंड के सभी नवनिर्वाचित पंचायती राज प्रतिनिधियों के साथ परिचय और संवाद के लिए आयोजित कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान विधान सभा उपाध्यक्ष ने बताया कि सभी नवनिर्वाचित पंचायती राज प्रतिनिधियों को अपने क्षेत्र का विकास करने के लिए 5 वर्षों का कार्यकाल मिला है।
विकास की दिशा और दशा को स्वरूप देने के लिए सभी प्रतिनिधि अपना एक्शन प्लान अवश्य तैयार करें। डॉ हंसराज ने कहा कि सरकार 14वें वित्त आयोग के बाद 15वें वित्त आयोग और पिछड़ा क्षेत्र उप योजना में विकासात्मक योजनाओं और स्कीमों के लिए समुचित धनराशि उपलब्ध करेगी। तमाम योजनाओं और स्कीमों के कार्यान्वयन में मनरेगा कन्वर्जेंस जोड़कर क्षेत्र का कायाकल्प सुनिश्चित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जल्द ही तीसा विकासखंड के सभी जनप्रतिनिधियों के साथ एक समीक्षा बैठक का आयोजन भी किया जाएगा।
विधान सभा उपाध्यक्ष ने बताया कि तीसा विकासखंड में नवगठित सभी 8 पंचायतों में नए पंचायत भवनों का निर्माण इसी वर्ष शुरू किया जाएगा। इन पंचायतों में शिरी, डोंरी, नेरा, बिहाली, सन्तेवा चिल्ली, भावला, भलोडी और देहरोग शामिल हैं। यह निर्माण कार्य स्वर्णिम हिमाचल के तहत गोल्डन गोल्स (लक्ष्य) के तहत समयबद्ध तरीके से पूरा होगा। पंचायत भवन के साथ सामुदायिक भवन, पुस्तकालय और जिम की सुविधा भी रहेगी। विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि संबंधित पंचायत प्रधान पंचायत  भवन के निर्माण के लिए उपयुक्त और पर्याप्त भूमि का चयन जल्द करें।
विधानसभा उपाध्यक्ष ने जानकारी देते हुए बताया कि चंबा- तीसा सड़क मार्ग का उन्नयन कार्य लगातार जारी रहेगा। आने वाले समय में यह सड़क मार्ग चंबा जिला के सबसे बेहतरीन मार्ग के रुप में सामने आएगा। इसके अलावा संपर्क सड़कों के नेटवर्क को भी विस्तार मिलेगा जिसकी कार्य योजना तैयार की जा चुकी है। विधानसभा उपाध्यक्ष ने बताया कि मनरेगा के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान अब तक विभिन्न योजनाओं और स्कीमों पर 29 करोड़ 38 लाख की राशि खर्च करके 11,29,389 मानव दिवस सृजित किए गए। उन्होंने कहा कि तीसा विकास खंड में 3871 परिवारों ने पूरे 100 दिन का रोजगार भी हासिल किया। वर्तमान में 2731 कार्य चल रहे हैं जबकि 988 कार्य पूरे हो चुके हैं।
इससे पूर्व खंड विकास अधिकारी महेंद्र राज ने विधानसभा उपाध्यक्ष को शॉल और टोपी पहना कर सम्मानित भी किया। इस मौके पर जिला परिषद सदस्य जंती दुग्गल, भाजपा मंडल अध्यक्ष ताराचंद, जिला भाजपा उपाध्यक्ष मान सिंह ठाकुर महिला मोर्चा अध्यक्ष कांता ठाकुर, पंचायत समिति अध्यक्ष कौशल्या, उपाध्यक्ष दुनी चंद, जिला सचिव अशोक बकारिया, मंडल महामंत्री यशपाल व मुनयान खान,  किसान मोर्चा अध्यक्ष धर्म सिंह ठाकुर, अनुसूचित जाति मंडल अध्यक्ष गोविंद, प्रदेश अल्पसंख्यक मोर्चा सदस्य अनार मोहम्मद और मंडल सलाहकार कैप्टन एमआर ठाकुर भी मौजूद रहे।

युवाओं के लिए प्रेरणा का स्त्रोत आदर्श शर्मा आबकारी एवं कर विभाग में निरीक्षक पद पर नियुक्ति

हिमाचल प्रदेश सड़क और अन्य अधोसंरचना विकास निगम तैयार करेगा चंबा के अधोसंरचना विकास की कार्य योजना