in

शीतकालीन तैयारियों पर उपायुक्त आशुतोष ने आयोजित बैठक की अध्यक्षता की

हिमवंती मीडिया /कुल्लु  (रमेश कँवर)
उपायुक्त आशुतोष ने  वर्ष 2022 की शीतकालीन तैयारियों पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने  विभिन्न विभागों द्वारा इस संबंध में की गई तैयारियों की जानकारी एवं भविष्य में किए जाने वाले कार्यों पर चर्चा की। इस संबंध में बिंदुवार एजेंडे पर चर्चा करते हुए उन्होंने विभिन्न संबंधित विभागों से जानकारी प्राप्त की तथा उचित दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि सर्दियों के मौसम में जहां विभिन्न क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण सड़कें अवरुद्ध हो जाती हैं वहां लोक निर्माण विभाग समय रहते जेसीबी तथा अन्य मशीनों को तैयार रखें। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि विभिन्न क्षेत्रों में जहां सड़कों के अवरुद्ध होने की संभावना रहती है मशीनरी का इंतजाम कर दिया गया है तथा निजी ठेकेदारों से भी मशीनरी हायर की जाती है। जल शक्ति विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि सर्दियों के मौसम में पेयजल व्यवस्था सुचारू रखने के इंतजाम किए गए हैं और पाइप लाइन के टूटने की स्थिति में पाइपों का आवश्यक भंडारण भी कर लिया गया है। विद्युत विभाग की तरफ से यह जानकारी दी गई कि सभी लाइनों का निरीक्षण किया गया है तथा लाइनों के साथ लगते पेड़ों की प्रुनिंग एवं आवश्यक काट छांट का कार्य किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह जानकारी दी गई कि किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए आवश्यक दवाओं का भंडारण कर लिया गया है तथा आवश्यकता पड़ने पर और भी आपूर्ति की व्यवस्था की जाएगी।
उपमंडल अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जोखिम वाले पेड़ों की काट छांट पहले ही कर दी गई है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि आवश्यकता के मुताबिक राशन एवं केरोसिन का भंडारण कर लिया गया है। शिक्षा विभाग की तरफ से जानकारी दी गई कि स्कूलों में सर्दियों के मौसम से निपटने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं कर दी गई हैं जिनमें कि स्कूलों में तंदूर इत्यादि की व्यवस्था भी रहती है। पशुपालन विभाग की ओर से यह जानकारी दी गई कि आवारा गोवंश को सर्दियों के खतरे से बचाने के लिए जरूरी इंतजाम कर दिए गए हैं, घास एवं आश्रय प्रदान करने के लिए गौ -सदनों में आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। उपायुक्त ने इस पर सभी उपमंडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्वयं जाकर सभी को सदनों की व्यवस्थाओं का एक बार जायजा लें तथा सभी गौ सदन संचालकों के साथ एक बैठक का आयोजन कर इसमें संबंधित पंचायतों के प्रतिनिधियों की भागीदारी भी सुनिश्चित करें तथा उनकी समस्याओं का निराकरण करने का भी प्रयास करें। उपायुक्त ने उपमंडल अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि बेघर नागरिकों अथवा आश्रयहीन लोगों को बर्फबारी की स्थिति में चिन्हित किए गए आश्रय स्थलों पर आश्रय देना सुनिश्चित करें।
उपायुक्त ने जिला ग्रामीण विकास अभिकरण को निर्देश दिए कि सभी पंचायतों को आवश्यक दवाओं, वाहन, राशन की व्यवस्था एवं टास्क फोर्स बनाकर तैयारियां करने के बारे में जागरूक करना सुनिश्चित करें तथा उन्होंने लोक निर्माण को विभागीय वाहनों को बर्फ हटाने के कार्यक्रम कार्य के लिए तैनात करने के भी निर्देश दिए तथा सभी विभागों के विभागीय भी वाहनों को दुरुस्त रखने तथा केंद्रों की स्टोरेज इत्यादि करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आपदा की स्थिति में जिला आपात ऑपरेशन केंद्र के टोल फ्री संख्या 1077 पर सूचित करें एवं निर्देश दिए कि जिला आपदा प्रबंधन अभिकरण कुल्लू को सभी नोडल अधिकारियों के संपर्क नंबर भी  जिला आपदा प्रबंधन को उपलब्ध करवाए जाएं। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रशांत सरकेक ने बैठक का संचालन किया बैठक में  सभी उपमंडलाधिकारी सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2025 तक देश को क्षय मुक्त बनाने का रखा लक्ष्य :-राज्यपाल

मजबूत ग्राम पंचायतें सुदृढ़ भारत का आधार:- डॉ. निपुण जिंदल