in

सिरमौर में गीत-संगीत के माध्यम से दी जा रही सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

नाहन(लो.स.वि):- जिला सिरमौर में सूचना एवं  जन सम्पर्क विभाग के सौजन्य से लोक कलाकारों द्वारा जिला के सभी 6 विकासखण्डों की विभिन्न पंचायतों में फोक मीडिया दलों द्वारा विशेष प्रचार अभियान के तहत प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं को गीत संगीत व नुक्कड नाट्क के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया जा रहा है।

इस प्रचार अभियान में विकासखण्ड शिलाई की ग्राम पंचायत पनोग व शिलाई में चुडे़श्वर कलामंच के कलाकारों, विकास खण्ड राजगढ की ग्राम पंचायत थैना  बसोतरी व शिलांजी में सरस्वती कला मंच, पच्छाद विकास खण्ड की ग्राम पंचायत  चमैन्जी व नारग में धाल्टा कलामंच, विकास खण्ड पावंटा साहिब की ग्राम पंचायत भजौन व बहराल में नितिका कला मंच तथा संगडाह की ग्राम पंचायत कोटी धीमान व सगडाह में कलाकारों ने गीत व नाट्क से  वर्तमान सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाया।

लोक कलाकारों ने विकास गीत ”हिमाचले च आइयां लोको विकास दी बहारा खुशियां दा पेया लश्कारा” से सामाजिक सुरक्षा पेंशन, आयुषमान भारत व हिमकेयर से 5 लाख रूपये तक का मुफ्त ईलाज, स्वावलंबन योजना व उज्जवला योजना की जानकारी दी। इसी प्रकार विकासखण्ड संगडाह की ग्राम पंचायत नौहराधार व लुधियाना में चेष्टा मंच के कलाकारों तथा विकासखण्ड पांवटा की ग्राम पंचायत रामपुर-भारापुर व पातलियों  में लोक संस्कृति के कलाकारों ने नुक्कड नाट्क ”संत वाणी” से मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100, सहारा योजना, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना तथा प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान योजना की जानकारी दी गई।

लोक कलाकारों ने युवाओं को नशा करने से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देते हुए प्रदेश को नशा मुक्त करने के लिए अपना सहयोग देने तथा गांव-गांव में नशा निवारण कमेटी बनाने का आग्रह किया। कोविड-19 से बचाव के लिए सरकार द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए उपस्थित दर्शकों से आग्रह किया गया तथा मास्क व सैनिटाइजर के प्रयोग के साथ-साथ अधिक भीड़ वाले स्थानों पर न जाने का सुझाव भी दिया।

पटवार वृत जैशला में अंशकालीन कर्मचारी के पद लिए आवेदन आमंत्रित

“एक भारत श्रेष्ठ भारत” विषय पर किया गया वेबीनार का आयोजन