in

सुरेश कश्यप ने सिरमौर में केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ की ली समीक्षा बैठक

 

 

नाहन(लो.स.वि.):- सांसद सुरेश कश्यप ने उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में जिला विकास समन्वय एंव निगरनी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि इस बैठक का उददेशय केन्द्र सरकार द्वारा सिरमौर में चलाई जा रही 42 योजनाओ की कार्य समीक्षा करने व उन योजनाओं को  समयबद्ध व चरणबद्ध तरीके पूर्ण करना है। उन्होने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोविड महामारी के चलते इस वित वर्ष के दौरान रूके कार्यो को समयबद्ध व गुणवत्ता पूर्वक पूर्ण करें।उन्होने अधिकारियो को आदेश दिये कि वह सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहूंचाना सुनिश्चित करें। उन्होने कृषि विभाग व उद्यान विभाग के अधिकारियों को कहा कि किसानों व बागवानो को दिये जाने वाले बीजों का वितरण समय पर समान अनुपात में करना सुनिश्चित करें।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्र्तगत अब तक जिला में 10944 गैस कुनेक्शन वितरित किये गये है तथा कोरोना माहामारी के दौरान जिला में अप्रैल माह में 76.22 प्रतिशत, मई में 78 प्रतिशत और जून में 55 प्रतिशत परिवारो को नि:शुल्क गैस सिलेन्डर रिफील करवाये गये। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अन्र्तगत  कोरोना महामारी के दौरान अप्रैल से सितम्बर माह तक जिला में नि:शुल्क 1684 मीट्रीक टन गेहुॅ, 4026  मीट्रीक टन चावल और 217 मीट्रीक टन काला चना वितरित किया गया।

उन्होने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन योजना के अन्र्तगत जिला में 242 सुलभ शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया जिसमें अब तक 231 का निर्माण कर दिया गया है। नगर परिषद नाहन में अब तक 272, नगर परिषद पांवटा सहिब में 303 व नगर पंचायत राजगढ में 146 निजि शौचलयों का निर्माण किया गया। उन्होने बताया कि जिला को स्वच्छ बनाए रखने के लिए सभी विकास खण्डों में लगभग 3378 किलोग्राम प्लास्टिक से 18112 पॉलिब्रिक्स का निर्माण किया गया जिसे विभिन्न निर्माण कार्यो में इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होने बताया कि कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष ‘एक दिन स्कूल के नाम व ‘एक दिन पंचायत के नाम कार्यक्रम आयोजित नही हो सके जिस कारण जिला को शत-प्रतिशत पालिथीन मुक्त बनाने का लक्ष्य अब 05 जून, 2021 निर्धारित किया गया है।

आशा वर्करों ने खंड चिकित्सा अधिकारी राजपुर को दिया ज्ञापन

किसानों और जवानों के प्रति सरकार का यह रवैया कतई बर्दाश्त नहीं : अभिषेक