in

‘हाटी व इग्ज़िस्ट’ फिल्म को सर्वश्रेष्ट डाक्यूमेंटरी फिल्म से किया गया सम्मानित

हिमवंती मीडिया/पावंटा साहिब

सातवें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ शिमला का समापन समारोह गेटी थिएटर में हुआ। अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शिमला के पुरस्कार समारोह में बतौर मुख्य अतिथि रहे प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विभिन्न वर्गों में सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को पुरस्कृत किया। सिरमौर के हाटी कबायली समुदाय की संस्कृति और अधिकारों के संघर्ष पर आधारित ‘हाटी व इग्ज़िस्ट’ फिल्म को सर्वश्रेष्ट डाक्यूमेंटरी फिल्म से सम्मानित किया गया। फिल्म के निर्माता निर्देशक विवेक तिवारी ने सम्मान ग्रहण किया और साथ ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से इस समुदाय की सदियों से चली आ रही मांग पर गौर करने की प्रार्थना की और इस फिल्म को देखने का आग्रह भी किया। 26 तारीख को गेयटी थियेटर में दिखाई गई इस फ़िल्म में लगभगसाढ़े तीन सौ लोग मौजूद रहे और फ़िल्म देखने के बाद शिमला के प्रसिद्द रिज पर सिरमौर से आए दर्शकों ने खुशी जाहिर करते हुए नाटी प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य में फिल्मों की शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने भी अपनी फिल्म नीति बनाई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य में फिल्म सिटी की स्थापना के लिए 100 करोड़ रुपए के एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि फिल्म निर्माताओं को अपनी फिल्मों की शूटिंग के लिए अनुकूल माहौल मिल सके। उन्होंने कहा कि फिल्म सिटी की स्थापना से देश और दुनिया के फिल्म निर्माता राज्य में ही पूरी फिल्म की शूटिंग और निर्माण कर सकेंगे।

विवेक तिवारी ने कहा कि हिमाचल द्वारा सम्मानित होना खास है क्यूंकि अपने खुद के राज्य में सम्मान मिलना दिल के सबसे करीब है। देव कन्या और पुष्प राज ठाकुर जिस तन्मयता से कला और कलाकारों को सम्मान व योगदान दे रहे हैं वह अपने आप में काबिले तारीफ है। विश्व के दूर-दूर देशों से आए फ़िल्मकारों को सही तरीके से कैसे मान सम्मान और प्यार दिया जाना यह जानते हैं जो अपने आप में प्रसंशनीय है। यह फेस्टिवल दुनिया के किसी भी बड़े फेस्टिवल की तुलना में आज बराबरी में खड़ा है और तेजी से आगे बढ़ रहा है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, मेयर शिमला सत्या कौंडल, निदेशक भाषा एवं संस्कृति विभाग डा. पंकज ललित, डॉ. कर्म सिंह व कंगनाडा. पंकज ललित, डॉ. कर्म सिंह व कंगना
रणौत की फिल्म ‘थलइवी’ के निर्देशक विजय मौजूद रहे।

‘हाटी वी एग्जिस्ट’ के निर्देशक ने खचाखच भरे गेयटी थियेटर के दर्शकों और खास फिल्म देखने आए जगदीश शर्मा, जाइंट सेक्रेटरी केवल शर्मा, संपादक अश्विनी वर्मा, केन्द्रीय हाटी समिति के महासचिव कुंदन सिंह शास्त्री, डाक्टर माम राज पुंडीर, प्रदीप सींगटा, हीरा सिंह ठाकुर और बौलिवुड के अभिनेता हैप्पी शर्मा का तहे दिल से शुक्रिया अदा किया।

हाटी समुदाय पर आधारित इस फिल्म को कल ही मुंबई के यथा कथा फिल्म समारोह में दिखाया गया
और दिसंबर में यह फिल्म चाइना के गंगजोंह शहर में दिखाई जाएगी।

पुलिस विभाग के जवानों के साथ सरकार क्यों कर रही सौतेला वयव्हार : नरेन्द्र परमार

हिमवंती परिवार की ओर से मार्टिन उम्मेद दुआ और उनकी धर्मपत्नी को वैवाहिक वर्षगांठ की हार्दिक शुभकामनाएं