Homeहिमाचलप्रदेश महामंत्री महेश राणा तथा मीडिया प्रभारी एसके ठाकुर ने शिक्षा बोर्ड...

प्रदेश महामंत्री महेश राणा तथा मीडिया प्रभारी एसके ठाकुर ने शिक्षा बोर्ड के निर्णय को बताया सराहनीय कदम

हिमवंती मीडिया/कविता गौतम
हिमाचल प्रदेश मान्यता प्राप्त स्कूल संघ ने प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा छात्रों के वार्षिक परिणाम के लिए तय की गई प्रक्रिया व मापदंडों का स्वागत करते हुए इसे सराहनीय कदम बताया है। संघ का कहना है कि विद्यार्थियों के लिए यह न्याय संगत निर्णय है। यहां जारी प्रेस नोट में संघ के प्रदेश महामंत्री महेश राणा तथा मीडिया प्रभारी एसके ठाकुर ने इस सराहनीय कदम के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर, शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन सुरेश सोनी, सचिव अक्षय सूद, बोर्ड सदस्य तथा कमेटी सदस्यों का आभार व्यक्त करते हुए उन्हें बधाई दी है।
संघ के नेताओं का कहना है कि इस निर्णय से पूर्व बोर्ड द्वारा चार चरणों में निजी व सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्य, अध्यापकों तथा मीडिया से की गई चर्चा भी सकारात्मक पहल थी। अंत में सब को विश्वास में लेकर उनकी राय को शामिल करने के बाद ही यह सामूहिक निर्णय लिया गया। राणा व ठाकुर ने कहा कि संघ द्वारा दिए गए प्रारूप में से भी बोर्ड ने कुछ बिंदुओं को अपने निर्णय में शामिल किया है, जिसके लिए भी संघ आभारी है। उन्होंने कहा कि साय कसौटीयों पर खरा उतरने के बाद ही बच्चों को अंक मिलेंगे व उनकी मैरिट तय होगी।
इसमें नौवीं कक्षा,प्री बोर्ड परीक्षाएं, प्रथम व द्वितीय टर्म परीक्षाएं, प्रैक्टिकल, इंटरनल असेसमेंट, और वार्षिक परीक्षा में हुए एकमात्र हिंदी के पेपर का जो आधार बनाया गया है, उससे बच्चों के साथ पूरा न्याय होगा। वहीं अब स्कूल के अध्यापक ही इस पेपर का मूल्यांकन करेंगे तो उन्हें अपने स्कूल के बच्चों के स्तर का भी पूरा ज्ञान होगा। जिससे किसी भी बच्चे के साथ अन्याय होने की संभावना पूरी तरह समाप्त हो गई है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस निर्णय से अभिभावकों के मन में उठ रही आशंकाओं का भी पूरा समाधान हो गया है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments