Homeहिमाचलसिरमौर के ग्रामीण क्षेत्रों में कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से...

सिरमौर के ग्रामीण क्षेत्रों में कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सरकार की योजनाओं की दी जानकारी

हिमवंती मीडिया/नाहन 

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों द्वारा चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के छठे दिन जिला की ग्राम पंचायत नैनीधार, झकाण्डों, जामन की सैर, बनकलां त्रिलोकपुर व बनाह धिनी में  नुक्कड़ नाटक व गीत-संगीत के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सरकार की अनेक जन कल्याणकारी योजनाओं, नीतियों व कार्यक्रमों के बारे में अवगत करवाया गया और उनका लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया गया।

कलाकारों ने लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मुख्यमंत्री सहारा योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना सहित अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं बारे भी अवगत करवाया। उन्होंने नाटक में महिला पात्र के माध्यम से मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ऐसा कोई भी परिवार, जिसके पास गैस का कनेक्शन नहीं है, उसे इस योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन व सिलेंडर दिया जा रहा है।

कलाकारों ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा प्रस्तुत किये बजट में सामजिक सुरक्षा पेंशन के बढ़ाये जाने व आंगनवाडी कार्यकर्ताओं, आशा वर्कर, मिड-डे मील वर्कर के मानदेय में हुई बढ़ौतरी की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हिमकेयर योजना के अर्न्तगत अब स्वास्थ्य कार्ड 3 वर्षों के लिए बनाया जाएगा तथा इसका नवीकरण वर्ष भर किया जायेगा।
कलाकारों ने स्थानीय लोगों को मुख्यमंत्री स्टार्ट-अप योजना बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के युवाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देकर उन्हें स्वरोजगार अपनाने व आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से कार्यान्वित की जा रही इस योजना में कृषि, बागवानी व संबंधित क्षेत्रों, खाद्य प्रसंस्करण, रिटेल, पर्यटन, नेटवर्किंग विकास जैसे कार्यों के लिए प्रशिक्षण व वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। योजना के तहत प्रशिक्षुओं को एक वर्ष तक 25 हज़ार रूपये प्रतिमाह का आजीविका भत्ता दिया जाता है तथा इन्क्यूबेशन केंद्रों को 3 वर्षों के लिए 30 लाख रूपये की सहायता प्रदान की जाती है।
कलाकारों ने प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना बारे भी लोगों को अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि योजना के तहत काम शुरू करने के लिए 10 हज़ार रूपये तक के पूंजीगत ऋण की सुविधा है। ऋण अदायगी कर चुके लाभार्थियों को दूसरे चरण में 20 हज़ार रूपये तथा तीसरे चरण में 50 हज़ार रूपये तक के ऋण की सुविधा है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत एक वर्ष में 12 आसान किश्तों में ऋण अदायगी की सुविधा है तथा ऋण पर सात प्रतिशत की दर से ब्याज सब्सिडी प्रदान करने का प्रावधान है।कार्यक्रम के दौरान ग्राम पंचायत बनकला प्रधान रजनी देवी उप प्रधान राम कुमार, ग्राम पंचायत त्रिलोकपूर पंचायत सचिव हरबंस, ग्राम पंचायत जामन की सैर में  प्रधान ग्राम पंचायत विजय सुषमा, उप प्रधान राजेंद्र कुमार, पंचायत समिति सदस्य कुमारी कमलेश भंडारी, पंचायत सदस्य सुमन देवी सहित  अन्य ग्रामवासी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments