Homeहिमाचलसिरमौर में 92 प्रतिशत परिवारों को जल जीवन मिशन के अंतर्गत मिला...

सिरमौर में 92 प्रतिशत परिवारों को जल जीवन मिशन के अंतर्गत मिला स्वच्छ पीने के पानी का कनेक्शन -रामकुमार गौतम

हिमवंती मीडिया/नाहन

जिला सिरमौर में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 92.08 प्रतिशत परिवार को स्वच्छ पीने के पानी का कनेक्शन उपलब्ध करवाया गया है। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने जल शक्ति विभाग द्वारा आयोजित जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उपायुक्त ने बताया कि सिरमौर जिला के सभी खंडों में 121248 परिवारों में से अब तक 111641 परिवारों को पीने के पानी का कनेक्शन उपलब्ध करवाया गया है। जबकि शेष परिवारों को भी जल्द पानी का कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया जाएगा। उपायुक्त नेे विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह शत प्रतिशत परिवारों को पानी उपलब्ध करवाने के लिए और अधिक क्षमता से कार्य करें।
उपायुक्त सिरमौर ने बताया कि जिला सिरमौर के 818 गांव के पानी के स्त्रोत का जीर्णाेद्धार करवाने के लिए जल शक्ति विभाग द्वारा 324 करोड़ की राशि की स्वीकृति के लिए सरकार को प्रस्ताव  भेजा है। इस राशि के स्वीकृत होने पर सिरमौर के 818 गांव के लोगों को भविष्य में पानी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
उपायुक्त सिरमौर ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिला सिरमौर के शत-प्रतिशत स्कूलों में पानी का कनेक्शन उपलब्ध करवाया गया है। जबकि जल्द ही शत प्रतिशत आंगनबाड़ी केंद्रों में भी पानी का कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया जाएगा। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को 15 दिनों के भीतर सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में पानी के कनेक्शन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उपायुक्त सिरमौर ने विभाग को बरसात के दौरान पेयजल कीे अधिक से अधिक बार जांच करने के निर्देश दिए। ताकि लोगों को स्वच्छ पीने का जल उपलब्ध करवाया जाए।
इस अवसर पर उपायुक्त ने बताया कि जिला के सभी पंचायतों के प्रधानों को फील्ड टेस्ट किट मुहैया कराया गया है। जिससे प्रधान अपनी पंचायत में पीने के पानी की जांच स्वयं कर सकेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि बरसात के दौरान  सप्ताह में 2 बार पानी की जांच आवश्यक करवाएं। उन्होंने  सभी पंचायतों को निर्देश दिए हैं कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत सभी पंचायतें अपने गांव में पेयजल गुणवत्ता की जांच करेगी और जांच रिपोर्ट को जल जीवन मिशन कीे साइट पर अपलोड भी करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments