हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग में मनाया गया विश्व स्वास्थ दिवस

0
76
कालाअंब(प्रेवि):- हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग कालाअंब में छात्र एंव छात्राओं द्वारा विश्व स्वास्थ दिवस मनाया गया। जिसमें बतौर मुख्यअतिथि हिमालयन ग्रुप ऑफ प्रोफशनल इंस्टीट्यूशंस कालाअंब के चेयरमैन रजनीश बंसल ने शिरकत की। इस दिवस के उपलक्ष्य में नर्सिंग के छात्रों ने लोगों का जागरूक करने हेतु सिविल अस्पताल अंबाला कैंट का विजिट किया व लघु नटिका के माध्यम से स्वस्थ शरीर के महत्व को समझाया। इतना ही नही हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग के छात्रों ने इंडियन नर्सिंग कांऊसिल के द्वारा आयोजित की गई वेबिनार में भी हिस्सा लिया।
इस बेबिनार में इंडियन नर्सिंग कांऊसिल द्वारा निष्पक्ष व स्वस्थ दूनियॉं का निर्माण विषय पर छात्रों ने अपने विचार प्रकट किए। विश्व स्वस्थ दिवस के अवसर पर हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग के प्रांगन में नर्सिंग के छात्रों ने पोस्टर बना कर लोगों स्वस्थ बने रहने का संदेश देकर स्वस्थ शरीर के महत्व को समझाया। इस दौरान छात्रों के उत्साह की प्रशंसा करते हुए हिमालयन ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशंस के चेयरमेन रजनीश बंसल ने कहा कि जीवन खुशहाल तब ही होता हैं जब आपका स्वास्थ्य स्वस्थ रहता हैं, और यह दिन हमें हमारे स्वास्थ्य से जुडी बिमारियों से जागरूक कराता हैं। सन 1948 में विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना की गयी थी। इस संस्था का उद्देश्य विश्व में तमाम प्रकार की बिमारियों पर नजऱ रखना और उनके निदान तथा उन बिमारियों से लोगो को जागरूक करना हैं। वैश्विक स्वास्थ्य और उससे जुड़ी समस्याओं पर विचार-विमर्श करना हैं।
प्रतिवर्ष विश्व स्वास्थ्य संगठन के जन्मदिवस के रूप में  विश्व स्वास्थ्य दिवस बनाया जाता है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में मनाए जाने वाले दिनों में यह एक महत्वपूर्ण दिन है। कोरोना महामारी ने वैसे ही विश्व की प्रगति में विघ्न उत्पन्न किए हैं, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन हरसमय प्रयास कर रहा है कि विश्वभर में स्वास्थ्य सेवाएं किस तरह बेहतर रहे और संतुलन बना रहे। वही हिमालयन ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशंस के वाइस चेयरमैन विकास बंसल ने छात्रों की सराहना करते हुए कहा कि स्वास्थ्य एक अनमोल संपत्ति है जिसे हम तब तक सराहते हैं जब तक हम बीमार नहीं पड़ते। यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने शरीर को अच्छे स्वास्थ्य में रखें अन्यथा हम जीवन में किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे।
मौजूदा समय में कोरोना जैसे गंभीर वायरस से लड़ रहें है। इस वायरस से बचाव ही बेहतर इलाज है, इसलिए कोरोना से संबधित सभी नियमों का सख्ती से पालन करें। इस मौके पर मालयन ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशंस के सीईओं मन्नत बंसल ने छात्रों द्वारा बनाए गए पोस्टर की सराहना की। साथ ही शिक्षकों के प्रयास की भूरि-भूरि प्रसंशा की। इस अवसर पर हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग की प्रिंसीपल अमृता कपूर, प्रोफेसर अनूपमा शर्मा, अरूण कुमारी, रचना, राखी व रेणु सहित संस्थान के सैकड़ो छात्र मौजूद रहें।
3 Attachments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here