in

अतिरिक्त उपायुक्त ने किया कृषि विज्ञान केंद्र धौलकुआं का निरीक्षण

हिमवंती मीडिया/पांवटा साहिब

अतिरिक्त उपायुक्त जिला सिरमौर मनेश कुमार ने उपमंडलाधिकारी पाँवटा साहिब विवेक महाजन के साथ कृषि विज्ञान केंद्र धौलकुआं का नीरिक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कृषि विज्ञान केंद्र धौलकुआं के प्रदर्शनी फार्म में उन्नत चारा फसल तथा भारत सरकार द्वारा स्थापित आधुनिक एवं स्वचालित मौसम वेदशाला, तथा सम्बंधित कृषि वैज्ञानिकों से वेदशाला परिचालन के सम्बंध में चर्चा की ।

उन्होंने अधिकारियों से उन्नत चारा फसलों से सम्बंधित जानकारी भी प्राप्त की ताकि सूखे भूसे की कमी के कारण आ रही समस्या का विकल्प ढूँढा जा सके और समस्या का निदान किया जा सके। कृषि विज्ञान केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक व कार्यक्रम समन्वयक डा० पंकज मित्तल ने बताया कि इस तरह के प्रदर्शनी प्लांट किसानो के खेतों में भी निशुल्क लगाये गये है, ताकि नवीनतम कृषि तकनीकों का किसानों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके I डा० सौरव शर्मा, विषयवाद विशेषज्ञ ने जानकारी देते हुए बताया कि यह चारा वर्षापोषित तथा सिंचित दोनो तरह से लगाया जा सकता है ।

इसके अतिरिक्त डा० भीम पारीक, विषयवाद विशेषज्ञ, मौसम विज्ञान ने जानकारी देते हुए बताया कि इस वेदशाला से सिरमौर के किसानों को मौसम की सटीक जानकारी उपलब्ध करवायी जाती है, जोकि किसानों को कृषि क्षेत्र में बहुत लाभकारी सिद्ध हो रही है I उन्होंने यह भी बताया कि कृषि विज्ञान केंद्र धौलकुआं द्वारा सप्ताह में दो बार मंगलवार व शुक्रवार को कृषि आधारित मौसम की पूर्वानुमान जानकारी ज़िला सिरमौर के किसानो को विभिन्न माध्यमों से भी प्रेषित की जाती है जिससे ज़िला के किसान भरपूर लाभ प्राप्त कर रहे है ।इस दौरान उपनिदेशक कृषि डा० राजेंद्र सिंह ठाकुर, कृषि विज्ञान केंद्र के अन्य वैज्ञानिक श्रीमती संगीता अत्री, डा० सौरव शर्मा, डा० शिवाली, महिमा सिंह व अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे ।

निर्वाचक सूचियों के प्रारूप के अंतिम प्रकाशन हेतु दावे व आक्षेप प्राप्त करने के लिए नियुक्त किए पुनरीक्षण प्राधिकारी : राम कुमार गौतम

सरकार ट्रस्ट के साथ हुए एमओयू को करे सार्वजनिक : हरी चंद शर्मा