in

अपनी फसल का बीमा जरुर करवाएं किसान – राकेश जम्वाल

हिमवंती मीडिया/सुंदरनगर

सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल ने किसानों से अपनी फसल का बीमा अवश्य कराने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि अनेक बार प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों की फसल खराब हो जाती है और उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे संकट में फसल बीमा योजना किसानों के लिए राहत देने वाली साबित होती है। वे कृषि विभाग द्वारा सुंदरनगर के जाम्बला में लगाए गए एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण शिविर में बोल रहे थे।

इस प्रशिक्षण शिविर में लगभग 300 किसानों ने भाग लिया। उन्हें प्रदेश व केंद्र सरकार की किसानों के कल्याण को समर्पित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही इन योजनाओं का लाभ लेने की प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार से बताया गया। शिविर में कृषि विभाग की ओर से किसानों को आलू और मटर के बीज भी वितरित किए गए।

राकेश जम्वाल ने कहा कि प्रदेश व केंद्र सरकार ने कृषि विभाग के माध्यम से किसानों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई हैं, ताकि किसानों का आर्थिक व सामाजिक विकास हो सके । उन्होंने किसानों से सरकार की योजनाओं का लाभ लेने का आग्रह किया।

इन योजनाओं पर रहा विशेष बल
कृषि विभाग मंडी के उपनिदेशक डॉ. राजेश डोगरा ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना, मुख्यमंत्री नूतन पॉलीहाउस परियोजना, कृषि उत्पादन संरक्षण योजना (एंटी हेल नेट), राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के बारे में किसानों को जागरूक किया गया । इसके अलावा भारत सरकार की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में भी विशेष बल दिया गया । कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञों ने किसानों को खेती के काम में आने वाली विभिन्न समस्याओं के निदान की जानकारी दी । शिविर में विषयवाद विशेषज्ञ सुंदरनगर तारा चन्द शर्मा, खूब राम, रमेश चन्द, सुधीर कुमार, आशीष कुमार, युवराज, राम लाल भी उपस्थित रहे।

प्रदेश सरकार राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत एवं परम्पराओं को संजोए रखने के लिए वचनबद्ध : जय राम ठाकुर

मुख्यमन्त्री स्वावलम्बन योजना में 38 नई परियोजनाओं को मिली मंजूरी