in

अप्रैल में बनकर तैयार हो जाएगा बजौरा-भुंतर बाईपास फोरलेन पुल

 कुल्लु (हिमवंती मीडिया) उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने भुंतर वेली ब्रिज के मुद्दे पर कड़ा संज्ञान लेते हुए राज्य तथा राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को तुरंत से लोगों की पुल से जुड़ी समस्या का समाधान करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं तथा राज्य व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ इस संबंध में एक कुल्लू में एक बैठक बुलाई।
 उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि भुंतर वेली ब्रिज का निर्माण कार्य जल्द आरंभ करने की सभी औपचारिकताओं को जल्द से पूरा किया जाना चाहिए। इस पुल के निर्माण से पूर्व यह जरूरी है कि लोगों को आवागमन की वैकल्पिक व्यवस्था उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में पुल पर एक तरफा यातायात के कारण जाम की समस्या बनी रहती है। विशेषकर पर्यटन सीजन में यह समस्या और भी गंभीर हो जाती है। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट कहा कि अगले एक-दो माह में अथवा आगामी पर्यटन सीजन से पूर्व हर हालत में इस समस्या का समाधान हल हो जाना चाहिए।
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के नवीन मिश्रा व अन्य अधिकारियों ने अवगत करवाया कि बजौरा के समीप फोरलेन पर पुल निर्माण का कार्य जोरों पर है और अप्रैल माह के आरंभ में पुल के दो लेन को यातायात के लिये तैयार कर लिया जाएगा। इससे भुंतर वैली पुल का दबाव समाप्त हो जाएगा। उन्होंने अवगत करवाया कि वर्तमान में भी काफी वाहनों का भुंतर पुल के बाहर फोरलेन से आवागमन हो रहा है। उन्होंने कहा कि हाथीथान के समीप फोरलेन के कार्य को जल्द पूरा कर लिया जाएगा, इससे यातायात काफी सुगम हो जाएगा।  जुलाई माह में फोरलेन पुल पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा।
लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता के.के. शर्मा ने अवगत करवाया कि भुंतर वैली ब्रिज राज्य राजमार्ग के अधीन है जो काफी साल पहले बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हो गया था। राज्य राजमार्ग के अधिकारियों के अनुसार इस पुल के डव्ब्ल लेन निर्माण के लिये डीपीआर स्वीकृत हो चुकी है और इसके निर्माण के लिये  निविदाएं आमंत्रित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हाथीथान के समीप फोरलेन का थोड़ा सा पैच जैसे ही बनकर तैयार हो जाता है, भुंतर वैली ब्रिज का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। इसके निर्माण से पूर्व बजौरा बाईपास पर फोरलेन पुल का यातायात के लिये खुलना जरूरी है जो फोरलेन निर्माण अधिकारियों के अनुसार अप्रैल माह में इसपर यातायात शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि भुंतर से एक लोक निर्माण विभाग के पैदल चलने के लिये एक छोटा पुल भी है और यदि भुंतर वेली ब्रिज का कार्य आंरभ होता है तो इस छोटे पुल पर दो पहिया वाहनों के लिये अनुमति प्रदान कर दी जाएगी।
आशुतोष गर्ग ने आम जनमानस से इस संबंध में सहयोग की अपील करते हुए कहा है कि अपै्रल माह से फोरलेन से वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से सुचारू हो जाएगी और वैली ब्रिज का कार्य भी आरंभ कर दिया जाएगा। वह समय-समय पर पुल की समस्या के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रगति की समीक्षा करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 2 फरवरी को भाजपा वर्करों से करेंगे संवाद – बजट पर करेंगे बात : कश्यप 

दृष्टिबाधित उम्मीदवारों को बिना टॉकिंग सॉफ्टवेयर वाले कंप्यूटरों पर टाइप टेस्ट देने के लिए मजबूर करना है गलत : अजय श्रीवास्तव