in

अवैध खनन करने वालों पर किया 9000 का जुर्माना

 

पांवटा(रमौल):- खनन विभाग के निरिक्षक मंगत राम शर्मा की टीम ने छापामारी के दौरान गिरीपार क्षेत्र के मानपुर देवड़ा में अवैध खनन में संलिप्त तीन ट्रैक्टरो को धर दबोचा। खनन अधिकारी सुरेश भारद्वाज के अनुसार दो ट्रैक्टरो से मौके पर ही 9000 रूपये की धनराशी जुर्माने के रूप में वसूल की गई, जबकि एक ट्रैक्टर को कब्जे में लेकर न्यायालय की कार्यवाही हेतु भेजा गया।

माफिया द्वारा नदी के तट पर रेत बजरी इकटठी कर लगाए गए ढेरों को भी मशीन द्वारा तट पर फैला दिया गया। भारद्वाज ने आगे कहा कि अवैध खनन करने वालों पर अब एफआईआर दर्ज करवाने के आदेश भी दे दिए गए हैं। खनन माफिया पर अंकुश लगाने हेतु वे स्वयं समय-समय पर पांवटा आकर औचक निरिक्षक करेगें व किसी भी दोषी को बख्शा नही जाएगा। इसी कड़ी में उन्होने स्वयं गतरात्री पांवटा साहिब के गोविंदं घाट बैरियर पर खनन सामग्री ढोने वाले वाहनों की जांच पड़ताल की, जो भविष्य में भी जारी रहेगी।

इस दिशा में और सख्त कार्यवाही के लिए विभाग द्वारा अपनी चैकपोस्ट स्थापित की जा रही हैं, जिनके माध्यम से अवैध खनन पर नियंत्रण में सुविधा होगी।

उधर जिला पुलिस ड्रोन कैमरे के माध्यम से खनन गतिविधियों पर नजर रख रही है। पांवटा साहिब मेंपहुंचे एस.पी सिरमौर अजय कृष्ण शर्मा के नेतृत्व में डीएसपी वीर बहादुर की टीम ने ड्रोन कैमरों के माध्यम से रामपुर घाट नवादा आदि में खनन गतिविधियों का जायजा लिया।

कैन्कर के बचाव हेतु करें फफूंद नाशक का छिड़काव

यातायात व्यवस्था को चुस्तदुरूस्त करने हेतु जिला अधीक्षक ने सम्भाली कमान