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आत्मनिर्भर भारत BSNL 4G

हिमवंती मीडिया/रमेश कँवर(कुल्लू)

एक फरवरी 2022  के दिन बजट भाषण में भारत के वित्तमंत्री के द्वारा दूरसंचार क्षेत्र में राष्ट्रीय व सामाजिक दायित्व एवं आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत 4G सेवा को प्रारम्भ करने के लिए केवल भारत में निर्मित दूरसंचार प्रौद्योगिकी एवं उपकरण को अपनाने के लिए चल रहे प्रयोग (PoC) में विलम्ब की क्षतिपूर्ति के निर्वहन के लिए किए गए आर्थिक सहायता की घोषणा के लिए बीएसएनएल के सभी कर्मचारी भारतवर्ष  के यशस्वी  प्रधानमंत्री , वित्त मंत्री जी एवं माननीय संचारमंत्री का हार्दिक धन्यवाद एवं अभिनन्दन करते हैं। बजट 2022-23  में किया गया यह प्रावधान भारत सरकार की दूरदर्शी योजना के अंतर्गत रणनीतिक क्षेत्र में अगस्त 2020 के लिए चिन्हित किये गए 5  अति महत्वपूर्ण उद्योगों को सशक्त रखने के अनुरूप ही यह सहायता एक मील पत्थर साबित होगी ।

हमें यह पूरा भरोसा है कि BSNL -TCS-CDoT – TEJAS के द्वारा प्रथम स्वदेशी 4G प्रौद्योगिकी एवं उपकरण पर किया जा रहा प्रयोग अतिशीघ्र दूरसंचार क्षेत्र में स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित  हर्षपूर्ण समाचार ना केवल भारत के लिए उत्साहवर्धक रहेगा बल्कि सम्पूर्ण विश्व के लिए विस्तारवादी चीन से दूरसंचार उपकरण व प्रौद्योगिकी पर निर्भरता से निजात पाने वाला राहतवर्धक समाचार होगा। भारत सरकार के द्वारा पिछले वर्ष , सितम्बर 2021 में निजी क्षेत्र की कंपनियों को AGR में राहत देने के उपरान्त अपनी शत-प्रतिशत स्वामित्व वाले सार्वजानिक उपक्रम को दिए जाने वाले इस राहत पैकेज से वर्षों  से धन की अनुपलब्धता के कारण पूंजीनिवेश नहीं कर पाने से रुके पड़े 4G प्रौद्योगिकी सहित इसके कई अन्य लाभकारी प्रोजेक्ट पुनः शुरू हो पाएंगे जिससे बीएसएनएल के नेटवर्क में  न केवल निश्चित तौर पर सुधार हो पायेगा बल्कि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी पूर्णतया स्वदेशी 5G और 6G  के लिए व  डिजीटल   इंडिया कार्यक्रम के लिए एक साकार मार्ग प्रशस्त हो पायेगा।

यद्यपि निजी क्षेत्र की कंपनियों की लिए बैंकों से लोन लेने की सुविधा सदैव रही है, परन्तु सरकारी उपक्रम अपने दिशानिर्देशक के दिशा निर्देश व नियमों के अनुसार सीमित रहता है।  निजी क्षेत्र को नेटवर्क क्षमता वृद्धि व विस्तार  में पूंजीनिवेश के लिए असीमित लोन लेने की सुविधा के बावजूद पिछले 10 -12 वर्षों के दौरान बीएसएनएल ने 12 से 14 निजी सेवा प्रदाताओं से जमकर प्रतियोगिता की है जिसकी प्रत्यक्षदर्शी भारत की जनता है , उन 12 -14  निजी कंपनियों में से केवल 3  ही अब शेष रह गयी हैं , जिनके पास बैंकों व भारत सरकार के 4 से 5  लाख करोड़ रूपए  का लोन व देनदारी भी है।। वर्ष  2020 के बाद से बीएसएनएल की परिचालन लागत में कमी के कारण इसके प्रर्दशन में लगातार सुधार हो रहा  है।  दिसंबर 2021  में इसके साथ 25  लाख नए मोबाइल ग्राहक जुड़े हैं।  जोकि एक माह में जुड़ने वाले ग्राहकों की अबतक की सर्वाधिक संख्या है।

जनवरी-2022 में  जुड़ने वाले ग्राहकों की संख्या भी उत्साहवर्धक है।  BSNL की  नई सेवा भारत फाइबर (FTTH ) में भी ग्राहकों की संख्या उत्तरोत्तर बढ़ते हुए 20  लाख तक पहुँच गई है। आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत 4G सेवा के उपरांत बीएसएनएल के प्रदर्शन व नेटवर्क में सुधार का यह वर्तमान क्रम जारी रहा तो, भारतबर्ष का हरेक नागरिक राष्ट्रीय रणनीति  के इस महत्वपूर्ण व मौलिक दायित्व वाले उपक्रम से दूरसंचार सेवा का उपयोग करने पर स्वयं को गौरवान्वित महसूस करेगा।

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