in

ई-परिवहन व्यवस्था से उपभोक्ताओं को मिलेंगी ऑनलाइन सुविधाएं: विक्रम

 

धर्मशाला(लो.स.वि.):- राज्य में ई-परिवहन प्रणाली के तहत अब उपभोक्ताओं को ऑनलाइन सेवाएं प्रदान की जाएंगी जिसमें डुप्लीकेट आरसी, वाहन पंजीकरण, नवीनीकरण, स्वामित्व हस्तांतरण, पंजीकरण प्रमाणपत्र में पता परिर्वतन, अनापत्ति प्रमाण पत्र, परमिट से संबंधित कार्य सभी सुविधाएं शामिल हैं ताकि उपभोक्ताओं को कार्यालयों के बार बार चक्कर नहीं काटने पड़ें।
     

यह जानकारी उद्योग परिवहन, श्रम रोजगार मंत्री विक्रम ठाकुर ने धर्मशाला के परिधि गृह में क्षेत्रीय परिवहन तथा एचआरटीसी के अधिकारियों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ई-परिवहन के तहत लोगों को उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी आम जनमानस तक पहुंचाना सुनिश्चित करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग लाभांवित हो सकें।
     

उन्होंने कहा कि सभी नियमों का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाए इसके साथ ही विभागीय कार्यों में पारदर्शिता का भी पूरा ध्यान रखा जाए। उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश में बसें यातायात का प्रमुख साधन हैं तथा लोगों को यातायात के सुगम एवं आरामदायक साधन उपलब्ध करवाने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।
   

उन्होंने कहा कि बसों की समय सारिणी तथा रूट्स को लेकर भी सुचारू व्यवस्था विकसित की जाए तथा क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी वाहनों की समय सारिणी की नियमित तौर पर समीक्षा करें और फील्ड में जाकर निरीक्षण भी करें ताकि लोगों को किसी भी तरह की असुविधा नहीं हो।
 

 उन्होंने कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम के राजस्व को बढ़ाने के लिए भी कारगर कदम उठाए जाएंगे तथा इस के लिए एचआरटीसी के अधिकारियों तथा कर्मचारियों का भी सकारात्मक सहयोग जरूरी है।  उद्योग मंत्री ने कहा कि कोविड-19 के चलते अब बाहरी राज्यों के भी बस सेवा आरंभ कर दी गई है तथा त्योहारों को लेकर भी एचआरटीसी डिमांड के मुताबिक बस सेवा की सुविधा देने का प्लान भी तैयार कर रहा है।

उन्होंने कहा कि बसों की बुकिंग व्यवस्था तथा अन्य सुविधाओं को भी आनलाइन किया गया है इसके साथ ही एचआरटीसी में कर्मचारियों की समस्याओं का निदान सुनिश्चित करने के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे। इस अवसर पर आरटीओ धर्मशाला विशाल, आरटीओ फ्लाइंग डा संजय कुमार धीमान तथा क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी  पंकज चड्ढा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए अपने अपने क्षेत्रों से संबंधित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय तथा हिमाचल पथ परिवहन निगम की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर हमीरपुर, उना, चंबा तथा कांगड़ा के आरटीओ, मंडलीय परिवहन अधिकारी तथा क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी उपस्थित थे।

   

मुख्यमन्त्री स्वावलम्बन योजना में 34 नई परियोजनाओं को स्वीकृति की गई है प्रदान : ऋग्वेद ठाकुर

उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने किया ‘हिमालय की बिल्लियां’ पुस्तक का अनावरण