in

उपायुक्त सिरमौर की अपील इको फ्रेंडली दिवाली मनाए जिलावासी

हिमवंती मीडिया/नाहन
उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने जिला वासियों सेइको फ्रेंडली दिवाली मनाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी लोग इस वर्ष इकोफ्रेंडली दिवाली मनाने की कोशिश करें ताकि यह उत्सव सुरक्षित होने केसाथ-साथ भव्य हो सके। उन्होंने कहा कि दिवाली के अवसर पर सस्ते मेंउपलब्ध होने वाले पटाखों की वजह से पर्यावरण में जहरीली गैस मिल जाती हैं औरइन जहरीली गैसों से कई प्रकार की खतरनाक बीमारियां पैदा होती है और वायुप्रदूषण व ध्वनि प्रदूषण भी पर्यावरण में बढ़ जाता है। जिसके दूरगामीपरिणाम खतरनाक साबित होते है। उन्होंने कहा कि प्रशासन सहित सभी की यहजिम्मेदारी है कि हम अपने पर्यावरण को साफ और स्वच्छ रखने के लिए अपनी जिम्मेदारीउठाएं।
सिरमौरमें चयनित स्थानों पर ही बेच सकेंगे पटाखे, पटाखे बेचने के लिए संबंधित उपमंडल अधिकारी से लाइसेंस लेना होगा आवश्यक जिलासिरमौर में दिवाली के दौरान संबंधित पंचायत, नगर परिषद व  नगर पंचायतों द्वारा चयनित एवं उपलब्ध कराए गएस्थानों पर ही पटाखों की बिक्री हो सकेगी इसके अतिरिक्त पटाखों को बेचने के लिएसंबंधित उप मंडल अधिकारी से लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा। यह आदेश जिला दंडाधिकारी सिरमौर राम कुमारगौतम ने आज जारी किए। उन्होंने बताया कि पटाखों को बेचने के लिए चयनित स्थानपर आतिशबाजी और पटाखों को शेडस में रखना होगा जोकि गैर ज्वलनशील सामग्रीसे अलग हो और उस शेड में किसी गैर व्यक्ति का प्रवेश ना हो इसके अतिरिक्त बिक्री स्थलसे 50 मीटर के दायरे में आतिशबाजी व पटाखे चलाने की अनुमति नहीं होगी।
 उन्होंने बताया कि जिला में सुबह 6 बजे सेपहले व रात को 10 बजे के बाद पटाखे चलाने पर प्रतिबंध रहेगा इसके अतिरिक्त साइलेंसजोन जैसे कि अस्पताल, स्कूल, न्यायिक अदालत और धार्मिक स्थलों से 100 मीटर केदायरे के अंदर आतिशबाजी पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगी। उन्होंने बताया कि सभी संबंधित विभागोंको किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक प्रबंध करने के दिशानिर्देश जारी कर दिया गया है।

धर्मशाला मे दीवाली तथा गुरूपर्व पर पटाखे चलाने के लिए समय हुआ निर्धारित

विश्व स्ट्रोक दिवस के उपलक्ष पर श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर नाहन में अस्पताल स्टाफ के लिए जारूकता शिविर का किया गया आयोजन