in

कुरांह में एक महीने के भीतर स्थापित होगा ऑटोमेटिक बायो कंपोस्टर

चंबा(लो.स.वि):– उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि समूचे जिले में शहरी क्षेत्र के साथ लगते अर्ध शहरी क्षेत्रों में भी जगह-जगह फैंके गए कूड़े-कचरे को निकालने के लिए एक विशेष मुहिम चलाई जाए। इसमें संबंधित पंचायतों के पंचायती राज्य प्रतिनिधि भी अपनी सक्रिय भूमिका निभाएंगे। उपायुक्त डीसी राणा ने यह बात उपायुक्त कार्यालय सभागार में राष्ट्रीय हरित ट्रिब्यूनल के निर्देशानुसार गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने ये भी कहा कि नगर परिषद चंबा के तहत सुल्तानपुर वार्ड में सीवरेज सुविधा के लिए बनने वाले सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य भी जल्द शुरू किया जाए।
उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में कूड़े कचरे के निस्तारण की बहुत बड़ी समस्या है। नगर निकाय यूजर चार्ज बढ़ाने और उसे पूरी तरह से एकत्रित करने की दिशा में भी ठोस कदम उठाए ताकि जहां लोगों को सभी बुनियादी सहूलतें उपलब्ध हों, वहीं नगर निकाय की आमदनी में भी बढ़ोतरी दर्ज हो सके।
डीसी राणा ने कहा कि यह संबंधित नगर निकाय की जिम्मेदारी है कि वह अपने नागरिकों को बुनियादी जरूरतों से जुड़ी सुविधाएं मुहैया करे। लेकिन इसी के साथ लोगों का भी यह दायित्व है कि वे इन सुविधाओं के बदले जो यूजर चार्ज तय किए जाते हैं उन्हें समय पर अदा करें।
उपायुक्त ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे इस संबंध में नियमित निगरानी सुनिश्चित बनाए। उन्होंने ध्वनि प्रदूषण पर अंकुश लगाने की दिशा में भी कारगर कदम उठाने के लिए कहा। वाहनों की पासिंग के समय यह सुनिश्चित किया जाए कि वाहनों में प्रेशर हॉर्न ना हो। इसके अलावा वाहनों पर ब्लो हॉर्न के बजाए केवल नो हॉर्न लिखा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में सड़कों पर वाहनों की तादाद कई गुणा बढ़ रही है। ऐसे में हॉर्न बजाने से ध्वनि प्रदूषण आम जनजीवन के लिए बड़ा दुष्प्रभाव ला रहा है।
उपायुक्त ने कुरांह स्थित कूड़ा  कचरा प्रबंधन केंद्र में ऑटोमेटिक बायो कंपोस्टर की जल्द स्थापना को लेकर निर्देश दिए कि अगले एक महीने के भीतर ऑटोमेटिक बायो कंपोस्टर का संचालन सुनिश्चित किया जाए।  उन्होंने लोक निर्माण विभाग को भी कहा कि विभाग एक ऐसी कार्य योजना जल्द तैयार करे जिसके तहत पॉलिथीन का प्रयोग करके किसी एक सड़क को मॉडल सड़क के तौर पर पक्का किया जा सके। बैठक में सहायक आयुक्त राम प्रसाद के अलावा समिति से जुड़े अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

नगर परिषद बद्दी के सभी वार्डों को बनाया जाएगा साफ-सुथरा : मोहन मेहता

नगर निगम मंडी के चुनाव में 32938 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग